Seller Sonar 2

हर अमेज़न विक्रेता को कभी न कभी ग्राहक रिटर्न का सामना करना पड़ता है। यह अनुभव न केवल निराशाजनक होता है, बल्कि आप उस बिक्री से पैसा भी नहीं कमाते। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म विक्रेताओं से अपेक्षा करता है कि वे रिटर्न को तेजी से संभालें।

विक्रेताओं को खरीदारों के रिटर्न की सक्रिय रूप से निगरानी करनी चाहिए ताकि अमेज़न की रिफंड नीतियों का पालन किया जा सके और नकारात्मक ग्राहक अनुभव से बचा जा सके। इसके अलावा, मार्केटप्लेस सुझाव देता है कि आप वापस प्राप्ति के दो व्यापारिक दिनों के भीतर खरीदार को रिफंड प्रक्रिया में डालें। यदि आप एक FBA विक्रेता हैं, तो अमेज़न आपके लिए रिटर्न संभालता है। हालांकि, एक FBM व्यापारी के रूप में, आपको 30 दिनों के भीतर रिटर्न स्वीकार करना होगा। जो भी मामला हो, रिटर्न की निगरानी रखना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, आपको अपने रिफंड के कारणों की भी निगरानी करनी चाहिए। यदि आपके पास कोई बार-बार होने वाले रिटर्न हैं, तो यह आपके उत्पाद या सूची में समस्याओं का संकेत दे सकता है।

इसके अलावा, यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि अमेज़न की इन्वेंट्री प्रबंधन की गलतियों के कारण किसी भी अवैतनिक पुनर्भरण की संभावना हो सकती है।

इसलिए, रिटर्न की निगरानी को सरल बनाने के लिए, खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए, AMZ सभी अधिकृत रिटर्न के लिए RMA जारी करता है। यह आईडी नंबर यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हर रिफंड को सुचारू रूप से निष्पादित किया जाए।

RMA का क्या मतलब है और अमेज़न का RMA नंबर आपको अपने रिटर्न प्रक्रिया में कैसे मदद कर सकता है, यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

अमेज़न पर RMA नंबर क्या है?

Amazon RMA

आइए समझते हैं कि RMA का मतलब क्या है। RMA का मतलब है रिटर्न मर्चेंडाइज ऑथराइजेशन। यह शब्द विशेष रूप से एक आईडी नंबर को परिभाषित करता है जो अमेज़न प्रत्येक अधिकृत रिटर्न लेनदेन के लिए निर्दिष्ट करता है।

अमेज़न पर RMA नंबर एक विशिष्ट पहचानकर्ता है जिसका उपयोग प्रतिस्थापन, मरम्मत, या रिफंड के लिए रिटर्न अनुरोधों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। मूल रूप से, जब कोई खरीदार AMZ विक्रेता को उत्पाद वापस करना चाहता है, तो उसे RMA अनुरोध प्रस्तुत करना होता है। यह नंबर विक्रेता को बताता है कि खरीदार कौन सा ऑर्डर वापस कर रहा है। एक बार जब रिटर्न अनुरोध को अधिकृत कर दिया जाता है, तो अमेज़न अनुरोध को एक RMA नंबर सौंपता है और RMA के अनुरूप बारकोड के साथ एक लेबल जारी करता है। यह प्रक्रिया खरीदार और विक्रेता दोनों के लिए प्रक्रिया को सुचारू बनाती है।

RMA नंबर कहां खोजें?

एक अधिकृत रिटर्न के मामले में, अमेज़न एक खरीदार को एक अवैतनिक लेबल या एक पूर्व-भुगतान विक्रेता लेबल जारी करता है। RMA नंबर रिटर्न ऑथराइजेशन स्लिप पर स्थित होता है।

The RMA number is located on the return authorization slip below the return label.

RMA नंबर कहाँ उपयोग होता है?

जब विक्रेता ग्राहक रिटर्न को अधिकृत करते हैं, तो वे इसे अपने सेलर सेंट्रल खाते में मैनेज रिटर्न टैब में करते हैं। अधिकृत करने की प्रक्रिया के लिए, उनसे RMA नंबर दर्ज करने का अनुरोध किया जाता है।

आप RMA नंबर कहां पा सकते हैं?

  • रिटर्न मर्चेंडाइज ऑथराइजेशन पर;
  • रिटर्न मेलिंग लेबल में;
  • रिटर्न ऑथराइजेशन स्लिप पर;
  • सेलर सेंट्रल खाते में, मैनेज रिटर्न टैब के तहत।

अमेज़न RMA नंबर क्यों महत्वपूर्ण है?

अमेज़न का RMA सिस्टम उत्पादों के रिटर्न की प्रक्रिया को सरल बनाता है। बारकोड जैसे अन्य इन्वेंट्री ट्रैकिंग टूलों की तरह, RMA नंबर इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए एक उपयोगी उपकरण है। यह एक रिटर्न ट्रैकिंग सिस्टम के रूप में कार्य करता है, जिससे खरीदार और विक्रेता अपनी स्थिति की निगरानी कर सकते हैं। व्यापारियों के लिए, RMA नंबर वापस किए गए उत्पादों की मात्रा और प्रकार की निगरानी को अनुकूलित करने में मदद करता है। RMA बारकोड AMZ वेयरहाउस में रिटर्न की आसान स्कैनिंग को सक्षम करते हैं और रिटर्न और अन्य ऑर्डरों के बीच अंतर करते हैं।

रिटर्न के कारणों का विश्लेषण करना विक्रेताओं के लिए रिफंड दर और इसके कारणों की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, एक ही उत्पाद के कई रिटर्न उत्पाद की समस्या या सूची जानकारी, जिसमें अस्पष्ट विवरण या खराब छवियाँ शामिल हैं, का संकेत दे सकते हैं। RMA सिस्टम ऑर्डर रिटर्न को सॉर्ट और वर्गीकृत करने में मदद करता है।

एक और महत्वपूर्ण पहलू अवैतनिक पुनर्भरण की पहचान करना है। RMA सिस्टम लौटाए गए उत्पादों के रिफंड, प्रतिस्थापन, या मरम्मत का समर्थन करता है। हालांकि, कुछ मामलों में, अमेज़न अपनी वेयरहाउस में इन्वेंट्री खो सकता है, क्षतिग्रस्त कर सकता है या नष्ट कर सकता है। हालांकि AMZ को स्वचालित रूप से FBA विक्रेताओं को ऐसी इकाइयों के लिए पुनर्भरण करना चाहिए, अवैतनिक पुनर्भरण और दावे के भुगतान की करीबी निगरानी की जानी चाहिए।

कुल मिलाकर, RMA सिस्टम रिटर्न का प्रबंधन करने, इन्वेंट्री प्रबंधन में सुधार करने, और खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए एक आवश्यक उपकरण है।

अमेज़न के रिटर्न पॉलिसी के साथ RMA कैसे काम करता है?

अमेज़न की रिटर्न पॉलिसी FBA और FBM विक्रेताओं के लिए भिन्न होती है। हालांकि, इनमें जो समान है वह यह है कि अधिकांश रिटर्न 30 दिनों के भीतर होना चाहिए।

FBA रिटर्न पॉलिसी

FBM (Fulfilled by Merchant) प्रोग्राम के तहत आइटम बेचने पर, अमेज़न ग्राहक रिटर्न को संभालने के लिए जिम्मेदार होता है। FBA (Fulfilled by Amazon) रिटर्न के लिए, अमेज़न इन्हें अपने ग्राहक सेवा का हिस्सा मानता है। इसका मतलब है कि विक्रेताओं के पास रिटर्न स्वीकार करने का कोई अधिकार नहीं है, क्योंकि अमेज़न इस प्रक्रिया को पूरी तरह से प्रबंधित करता है।

FBA रिटर्न प्रक्रिया

जब कोई ग्राहक अमेज़न के वेयरहाउस में कोई आइटम लौटाता है, तो कंपनी यह मूल्यांकन करती है कि यह बेचे जाने योग्य स्थिति में है या नहीं। यदि यह बेचे जाने योग्य है, तो इसे विक्रेता की इन्वेंटरी में वापस कर दिया जाता है। हालांकि, यदि यह किसी नुकसान के कारण बेचे जाने योग्य नहीं है, तो AMZ यह निर्धारित करने की कोशिश करता है कि दोष किसका है। यदि यह अमेज़न का दोष पाया जाता है, तो विक्रेता को रिफंड किया जाता है। हालांकि, यदि यह खरीदार या शिपर का दोष होता है, तो विक्रेता को मुआवजा नहीं दिया जाता है, और उत्पाद को असामान्य घोषित कर दिया जाता है। ऐसे मामलों में जहां खरीदार आइटम वापस नहीं करता, AMZ आमतौर पर 45 दिनों के बाद विक्रेता को रिफंड करता है और खरीदार को तदनुसार चार्ज करता है।

FBM रिटर्न पॉलिसी

आमतौर पर, FBM विक्रेताओं के लिए, रिफंड पॉलिसी उन्हें 30 दिनों के भीतर रिटर्न स्वीकार करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उन्हें शिपमेंट प्राप्त करने के दो दिनों के भीतर ग्राहक को रिफंड करना होता है। FBA की तरह, जहां रिटर्न अमेज़न को भेजे जाते हैं, FBM खरीदार अपने रिटर्न को विक्रेता के सेलर सेंट्रल अकाउंट में निर्दिष्ट पते पर भेजते हैं। शिपमेंट प्राप्त होने पर, FBM विक्रेता को रिटर्न को पहचानने में मदद करने के लिए एक पैकिंग स्लिप और एक RMA नंबर प्रदान किया जाएगा।

FBM रिटर्न प्रक्रिया

यदि आपके पास एक प्रोफेशनल सेलर अकाउंट है, तो आप स्वचालित रूप से प्रीपेड रिटर्न लेबल प्रोग्राम में नामांकित होते हैं। यदि खरीद के 30 दिनों के भीतर रिफंड अनुरोध किया जाता है, तो अमेज़न खरीददार को स्वचालित रूप से एक प्रीपेड रिटर्न शिपिंग लेबल भेजेगा। दूसरी ओर, यदि आपके पास एक इंडिविजुअल सेलर अकाउंट है, तो आप यह निर्णय कर सकते हैं कि प्रोग्राम में शामिल हों या नहीं।

हालांकि, ऐसे मामले हो सकते हैं जहां रिटर्न अनुरोध AMZ पर आउट-ऑफ-पॉलिसी या श्रेणी-अपवाद है। इसलिए, विक्रेताओं को अनुरोध को मैन्युअल रूप से अधिकृत करना होगा, और प्लेटफ़ॉर्म एक ईमेल अधिसूचना भेजेगा। साथ ही, विक्रेता ग्राहकों से एक रेस्टॉकिंग शुल्क ले सकते हैं, जो आमतौर पर इकाई के मूल्य का एक प्रतिशत होता है।

RMA प्रोग्राम का उपयोग करके, विक्रेता प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं, और प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारों के साथ अच्छे संबंध बनाए रख सकते हैं।

Amazon Free Returns page

मैनुअल रिटर्न प्राधिकरण प्रक्रिया चरण दर चरण

चरण 1. खरीदार बाजार को एक अनुरोध भेजता है।

चरण 2. अमेज़ॅन विक्रेता को धनवापसी अनुरोध पास करता है (सूचना में यह शामिल होता है कि अनुरोध AMZ की आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं)।

चरण 3. प्लेटफ़ॉर्म एक आरएमए नंबर अपने आप उत्पन्न करता है ताकि रिटर्न की पहचान हो सके (यह उसी सूचना में दिखाई देता है)।

चरण 4. विक्रेता रिटर्न स्वीकार करता है या अस्वीकार करता है। स्वीकृति के मामले में, वे RMA का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं या अपना नंबर उत्पन्न करते हैं।

चरण 5. खरीदार को सूचित किया जाता है कि विक्रेता ने रिटर्न स्वीकार किया या नहीं। सूचना में आरएमए नंबर शामिल होता है।

आप मैन्युअली रिटर्न अनुरोधों को कैसे संसाधित कर सकते हैं?

AMZ विक्रेताओं को मैन्युअल समीक्षा के लिए धनवापसी अनुरोध प्राप्त करने पर विभिन्न विकल्प प्रदान करता है। अपने सेलर सेंट्रल खाते में ‘मैनेज रिटर्न्स’ टूल के माध्यम से, विक्रेता अनुरोध को प्राधिकृत कर सकते हैं, उसे बंद कर सकते हैं, धनवापसी जारी कर सकते हैं या खरीदार से संपर्क कर सकते हैं। यह विक्रेताओं को अनुरोधों को कुशलतापूर्वक संभालने और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने में सक्षम बनाता है। इन विकल्पों की पेशकश करके, प्लेटफ़ॉर्म विक्रेताओं को सकारात्मक खरीदार अनुभव बनाए रखते हुए रिटर्न प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है।

अनुरोध प्राधिकृत करें:

#1. इस विकल्प के साथ, विक्रेता अनुरोध की समीक्षा कर सकते हैं और खरीदार को यूनिट को आपके पास लौटाने के लिए प्राधिकृत कर सकते हैं।

#2. बल्क में रिटर्न की समीक्षा करने की संभावना है। ऐसा करने के लिए, उन अनुरोधों का चयन करें जिनकी आप समीक्षा करना चाहते हैं और ‘मैनेज रिटर्न्स’ पृष्ठ के शीर्ष पर ड्रॉपडाउन मेनू में “सभी चयनित रिटर्न को प्राधिकृत करें” पर क्लिक करें।

#3. इस बिंदु पर, आपको कई संकेत मिलेंगे।

चयन करें:

  • अमेज़ॅन के ऑटो-जनरेटेड आरएमए का उपयोग करना या अपना नंबर जारी करना;
  • रिटर्न पता बदलना या रखना;
  • अमेज़ॅन-जनित धनवापसी लेबल लागू करना या अपना अपलोड करना।

अनुरोध बंद करें:

#1. इस विकल्प का चयन करें यदि आप:

  • खरीदार को बिना यूनिट के रिफंड मांगे धनवापसी करना चुनते हैं या
  • रिटर्न अस्वीकार करें।

#2. एक बार पूरा हो जाने पर, निम्नलिखित निर्दिष्ट करें:

  • आपने अनुरोध क्यों बंद किया;
  • खरीदार के लिए आपके टिप्पणियाँ।

#3. अनुरोध बंद करें।

#4. अमेज़ॅन खरीदार को बंद करने के कारण के साथ एक अधिसूचना भेजेगा।

#5. यदि खरीदार खुद एक अनुरोध बंद करता है, जैसा कि मामला हो सकता है, आपको एक ईमेल संदेश प्राप्त होगा।

धनवापसी जारी करें:

#1. इस विकल्प का चयन करें यदि आप खरीदार को धनवापसी करना चाहते हैं।

#2. आपको रिटर्न प्राप्त करने के दो कार्यदिवसों के भीतर खरीदार को धनवापसी करनी चाहिए।

#3. अमेज़ॅन अनुशंसा करता है कि रिटर्न यूनिट आने तक प्रतीक्षा करें और फिर धनवापसी जारी करें। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यूनिट विक्रय योग्य स्थिति में है।

खरीदार से संपर्क करें:

यदि आप खरीदार के साथ समस्या को सुलझाने का प्रयास करने का विकल्प चुनते हैं, तो यह विकल्प आपको उन्हें ईमेल भेजने की अनुमति देता है।

अपने रिटर्न सेटिंग्स को कैसे कॉन्फ़िगर करें?

अपने सेलर सेंट्रल में, आप कई पैरामीटर बदल सकते हैं।

परिवर्तनीय रिटर्न सेटिंग्स:

  • देश जहाँ खरीदार रिटर्न भेजें;
  • रिटर्नलेस धनवापसी की शर्तें;
  • क्या आप अनुरोध ईमेल प्राप्त करना चाहते हैं;
  • अनुरोध कैसे प्राधिकृत किए जाते हैं;
  • आरएमए नंबर कैसे उत्पन्न होते हैं।

The Return Settings page

अपने रिटर्न और RMA सेटिंग्स को कैसे बदलें?

चरण 1. अपने सेलर सेंट्रल में, सेटिंग्स>वापसी सेटिंग्स पर जाएं।

चरण 2. सभी टैब्स की सेटिंग्स की जाँच करें।

चरण 3. सामान्य सेटिंग्स टैब की जाँच करें।

  • ईमेल प्रारूप: आप रिटर्न ईमेल को ‘अधिकृत करें,’ ‘बंद करें,’ या ‘उत्तर दें’ लिंक के साथ प्राप्त करने के लिए चुन सकते हैं।
  • डिफ़ॉल्ट स्वचालित वापसी नियम: अनुरोधों को मैन्युअल रूप से अधिकृत करने, मार्केटप्लेस को उनकी नीति के अनुरूप अनुरोधों को अधिकृत करने देने, या सभी अनुरोधों को स्वचालित रूप से अधिकृत करने में से चुनें।
  • RMA नंबर सेटिंग्स: चुनें कि आप चाहते हैं कि AMZ RMA उत्पन्न करे या आप इसे स्वयं दर्ज करें।
  • बिना-वापसी रिफंड: बिना-वापसी रिफंड के लिए शर्तों को कॉन्फ़िगर करने के लिए, ‘नया नियम जोड़ें’ बटन पर क्लिक करें। एक फॉर्म में, नियम का नाम जोड़ें; मूल्य सीमा; उत्पाद श्रेणियाँ जो नियम के अंतर्गत आती हैं; रिफंड के कारण; रिफंड विंडो (अनुमानित ऑर्डर डिलीवरी तिथि से दिनों की संख्या)। नियम को सहेजें।
  • वापसी पता सेटिंग्स: ‘पता सेट करें’ बटन में वस्तुओं को लौटाने के लिए पता चुनें।

सिर्फ इन्वेंटरी प्रबंधन और रिटर्न और रिफंड का प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म की सफलता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपके सभी उत्पादों के मेट्रिक्स की निगरानी करना आवश्यक है ताकि लाभ को अधिकतम किया जा सके, बिक्री संकेतकों को नियंत्रित किया जा सके, और समग्र स्टोर लाभप्रदता को बनाए रखा जा सके। इन मेट्रिक्स पर ध्यान देकर, आप सूचित निर्णय ले सकते हैं जो विकास और सफलता को बढ़ावा देते हैं।

सौभाग्य से, AMZ मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर आपके बिक्री मेट्रिक्स को कुशलतापूर्वक ट्रैक करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, SellerSonar आपके बिक्री की सुरक्षा के लिए तात्कालिक अलर्ट प्रदान करता है। यह उपकरण आपको लिस्टिंग परिवर्तनों, बाय बॉक्स अपहरणकर्ताओं, नई/हटाई गई समीक्षाओं, कीवर्ड रैंक इतिहास, और उत्पाद दमन पर अपडेट रहने देता है। यह आपको संभावित समस्याओं की पहचान और समाधान तेजी से करने में मदद करता है, ताकि आप प्लेटफ़ॉर्म पर एक मजबूत उपस्थिति बनाए रख सकें और बिक्री को बढ़ा सकें।

अभी SellerSonar आज़माएँ। 29-दिन की परीक्षण अवधि के लिए पंजीकरण करें और अपने व्यवसाय को प्लेटफ़ॉर्म पर चलाने की अविश्वसनीय यात्रा को बढ़ावा दें।

FAQ
What is an RMA on Amazon?

What is an RMA on Amazon?
How does the RMA process work on Amazon?

How does the RMA process work on Amazon?
Where can I find the RMA number on Amazon?

Where can I find the RMA number on Amazon?