हर विक्रेता जो अमेज़न पर पैसे कमाना चाहता है, उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसका उत्पाद सही ग्राहक तक पहुँच रहा है। कहने की जरूरत नहीं है, अगर आपका आइटम वही है जो एक खरीदार ढूंढ रहा है, तो वह बिंगो है।

जब भी कोई खरीदार किसी उत्पाद को खोजना चाहता है, वे खोजते हैं। 10 में से 6 से अधिक ई-कॉमर्स खरीदार अपने उत्पाद खोज अमेज़न पर शुरू करते हैं।

अक्सर, वे उत्पाद को खोजने के लिए खोज बार में खोज शब्द दर्ज करते हैं। अपने उत्पाद को ग्राहक की क्वेरी से मिलाने के लिए, आपको अपने उत्पाद लिस्टिंग में कीवर्ड शामिल करने होंगे। जितनी अधिक प्रासंगिकता होगी, उतना ही अच्छा आपका उत्पाद खोज परिणामों में रैंक करेगा। यह बिक्री और रूपांतरण को बढ़ाता है। वैसे, विक्रेताओं के लिए जो अपने अमेज़न लिस्टिंग को अनुकूलित करना चाहते हैं, उत्पाद लिस्टिंग को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है। इसमें आपके लिस्टिंग और प्रतिस्पर्धियों में बदलावों की निगरानी शामिल है, जैसे मूल्य समायोजन, कीवर्ड रैंकिंग में बदलाव, और स्टॉक स्तर। SellerSonar इन बदलावों पर अलर्ट प्रदान करता है, जिससे विक्रेता प्रतिस्पर्धात्मकता और अमेज़न पर दृश्यता बनाए रखने के लिए शीघ्रता से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

Mastering Product Listing Tracking with SellerSonar
Learn how to keep tabs on your Amazon listings like a pro with SellerSonar's cutting-edge alerts. Watch now to safeguard your sales!

तो, यह जानने के लिए कि आपके उत्पाद के लिए कौन से कीवर्ड सबसे अच्छा काम करते हैं, आपको अमेज़न कीवर्ड रिसर्च करना होगा।

आगे पढ़ें कि विभिन्न प्रकार के अमेज़न कीवर्ड क्या हैं, अमेज़न के लिए कीवर्ड कैसे चुनें, और अमेज़न कीवर्ड टूल का उपयोग करके और बिना उसका उपयोग किए कीवर्ड रिसर्च करने के तरीके।

अमेज़न कीवर्ड रिसर्च क्या है?

अमेज़न पर कीवर्ड रिसर्च वह प्रक्रिया है जब एक विक्रेता अपने ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले खोज शब्दों को ढूंढता और विश्लेषण करता है। यह सबसे प्रभावी शब्दों का चयन करने में मदद करता है।

ये खोज शब्द जो खरीदार खोज इंजन में दर्ज करते हैं, FBA विक्रेता अक्सर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के लिए उपयोग करते हैं।

विक्रेताओं के लिए अमेज़न कीवर्ड रिसर्च क्यों महत्वपूर्ण है?

अमेज़न खोज कीवर्ड का सेट चुनते समय, आपको केवल उन शब्दों का चयन करना चाहिए जो आपके उत्पाद के लिए सबसे प्रासंगिक हों। ये खोज शब्द आपके उत्पाद शीर्षक, फ्रंटेंड विवरण, और लिस्टिंग बैकएंड पर दिखाई देने चाहिए।

चूंकि कीवर्ड आपके लिस्टिंग की ओर खरीदारों को निर्देशित कर रहे हैं, आप बस कुछ भी कीवर्ड के रूप में नहीं जोड़ सकते। आपके कीवर्ड चयन को कई कारणों से अनुकूलित किया जाना चाहिए।

पहले, अप्रासंगिक कीवर्ड एक भयानक उपयोगकर्ता अनुभव बनाते हैं। आपको वास्तविक खरीदार व्यक्तित्वों को ध्यान में रखते हुए अपने कीवर्ड का चयन करना चाहिए। कल्पना करें कि एक खरीदार जो सनग्लास ढूंढ रहा है, वह वाइन ग्लास पाता है जो आप बेचते हैं। वे आपका उत्पाद नहीं खरीदेंगे।

दूसरे, आपको अपने लिस्टिंग पर बहुत अधिक कीवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह पठनीय नहीं होगा। इसके अलावा, आप अपने संभावित ग्राहकों को उत्पाद के बारे में सही जानकारी प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होंगे। ऐसा करना महत्वपूर्ण है ताकि रिटर्न और नकारात्मक समीक्षाओं से बचा जा सके। ये अवांछित प्रभाव अस्पष्ट आइटम विवरण के कारण उत्पन्न हो सकते हैं।

तीसरे, लिस्टिंग फ्रंटेंड और बैकएंड पर आप जितने वर्णों का उपयोग कर सकते हैं, वह सीमित है। इसलिए, आपको चयनशील होना चाहिए और उच्च-प्रदर्शन करने वाले खोज शब्दों का उपयोग करना चाहिए।

कीवर्ड क्या हैं?

तो, अमेज़न पर कीवर्ड क्या हैं? कीवर्ड विशेष शब्द या वाक्यांश हैं जो अमेज़न पर उत्पाद शीर्षक, बुलेट पॉइंट्स, विवरण, और बैकएंड खोज शब्दों में रणनीतिक रूप से शामिल होते हैं।

ये कीवर्ड उत्पाद के लिए प्रासंगिक होते हैं और प्रतिबिंबित करते हैं कि संभावित ग्राहक अमेज़न पर समान उत्पादों की खोज करते समय क्या खोज सकते हैं।

अमेज़न पर प्रभावी कीवर्ड रिसर्च और उपयोग उत्पाद दृश्यता को अनुकूलित करने, खोज रैंकिंग में सुधार करने और सही लक्ष्य दर्शकों को लिस्टिंग तक आकर्षित करने के लिए आवश्यक हैं।

अमेज़न पर कीवर्ड कैसे काम करते हैं?

जैसे ही एक खरीदार किसी उत्पाद को खोजना चाहता है, वे अमेज़न खोज बार में खोज क्वेरी टाइप करते हैं। इसके बाद, वे खोज परिणाम देखते हैं जिन्हें अमेज़न एक निश्चित क्रम में रैंक करता है।

खोज परिणामों को रैंक करने के लिए, अमेज़न अपने स्वामित्व वाले A10 खोज एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह सबसे अच्छा-प्रदर्शन करने वाले इन्वेंटरी को सबसे प्रासंगिक अमेज़न खोज शब्दों के साथ पहले सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज (SERP) पर ले जाता है।

प्रासंगिक कीवर्ड आपके ASINs को खरीदारों के लिए दृश्य बनाते हैं। वे अमेज़न के A10 एल्गोरिदम को सीधे आपकी लिस्टिंग की ओर मार्गदर्शित करते हैं। A10 एल्गोरिदम खरीदार के खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिकता के क्रम में उत्पाद लिस्टिंग को रैंक करता है। यह अमेज़न की रैंकिंग मानदंड के अनुसार लिस्टिंग को प्रोसेस करता है।

महत्वपूर्ण रूप से, जितनी अधिक उत्पाद रैंकिंग होगी, उतना ही बेहतर बिक्री मात्रा और रूपांतरण दर होगी। शोध से पता चलता है कि खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर उत्पाद कम से कम 80% सभी क्लिक प्राप्त करते हैं, जबकि पृष्ठ 1 पर पहले 3 लिस्टिंग उन क्लिकों में से कम से कम 60% प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, केवल 30% खरीदार खोज परिणामों के पृष्ठ 1 से आगे जाते हैं।

Amazon customer search bar

मैं अमेज़न कीवर्ड अनुसंधान कैसे करूँ?

कीवर्ड अनुसंधान के दो प्रकार के दृष्टिकोण होते हैं। आप इसे मैन्युअली या ऑटोमैटिकली कर सकते हैं। स्वचालित खोज करने के लिए, आप **अमेज़न कीवर्ड टूल** का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, आप अपने उत्पादों के लिए सही अमेज़न कीवर्ड टिप्स को आसानी से निर्धारित कर सकते हैं। दूसरा, कीवर्ड जनरेटर आपको लगातार आपके आइटम की लिस्टिंग का विश्लेषण करने और कीवर्ड रैंकिंग को ट्रैक करने में मदद करता है। तीसरा, आप कीवर्ड प्रदर्शन अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर, आप अपनी एसईओ और मार्केटिंग रणनीतियों को सही तरीके से अनुकूलित कर सकते हैं।

इस बीच, आप अतिरिक्त कीवर्ड स्रोत के रूप में मैनुअल कीवर्ड रिसर्च विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

मैन्युअल कीवर्ड अनुसंधान

अमेज़न कीवर्ड खोजने के लिए सबसे प्रभावी मैन्युअल विधियाँ निम्नलिखित हैं।

#1. स्वचालित अमेज़न पीपीसी अभियान

जब आप अपने सेलर सेंट्रल में अमेज़न पीपीसी अभियान चलाते हैं, तो आप मैन्युअल अभियानों (आप खुद कीवर्ड का चयन करते हैं) और ऑटोमैटिक अभियानों (अमेज़न उन्हें स्वचालित रूप से संभालता है) के बीच चयन कर सकते हैं। स्वचालित मोड में, आप रिपोर्ट्स > विज्ञापन के तहत एक कीवर्ड रिपोर्ट निकाल सकते हैं। इस तरह, आपको अपने शीर्ष-कनवर्टिंग कीवर्ड मिलेंगे।

#2. रिवर्स ASIN लुकअप

रिवर्स ASIN सर्च वह विधि है जो आपको सबसे कुशल प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड खोजने की अनुमति देती है। यदि आप ब्रांड रजिस्ट्री में एनरोल किए गए हैं, तो आप अमेज़न ब्रांड एनालिटिक्स को एक रिवर्स ASIN लुकअप टूल के रूप में लागू कर सकते हैं।

#3. अमेज़न ऑटोकम्प्लीट

अमेज़न ऑटोकम्प्लीट सबसे अधिक खोजे गए शब्दावली प्रकट करता है। अमेज़न के सर्च बार में अपने उत्पाद के लिए एक सर्च क्वेरी टाइप करना शुरू करें। इसके बाद, आपको सामान्य खोज शब्द अनुक्रम दिखाई देंगे। उनका विश्लेषण करें और उन शब्दों को फ़िल्टर करें जो आपके उत्पाद के लिए सबसे प्रासंगिक हैं।

#4. “अक्सर एक साथ ख़रीदा गया”

अपने उत्पाद के पूरक लोकप्रिय वस्तुओं को देखें। पूरकों को लक्षित करके, आप नई दर्शकों तक पहुँचने के लिए नए कीवर्ड निकाल सकते हैं।

#5. गूगल रैंकिंग

ऐसे विक्रेता हैं जिनकी अपनी वेबसाइट है, जहाँ वे अमेज़न के अलावा बेचते हैं। उस स्थिति में, वे खोज कंसोल का उपयोग कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि क्या यह उच्च-आवृत्ति खोज प्रश्नों के लिए रैंक करता है। ऐसी क्वेरीज को अमेज़न पर कीवर्ड के रूप में लक्षित किया जा सकता है।

अमेज़न कीवर्ड अनुसंधान के लिए उपकरण

कीवर्ड अनुसंधान ऐप्स आपकी उत्पाद के लिए संबंधित सभी उच्च रैंकिंग वाले अमेज़न खोज शब्दों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आप अपनी एसईओ रणनीति बना सकते हैं या सुधार सकते हैं। कीवर्ड अनुसंधान के अलावा, इनमें से कई सेवाएँ उत्पाद अनुसंधान और लिस्टिंग अनुकूलन जैसी अतिरिक्त सुविधाओं की एक श्रृंखला की पेशकश करती हैं, जो उन्हें अमेज़न विक्रेताओं के लिए मूल्यवान ऑल-इन-वन समाधान बनाती हैं।

सेलर सोनार द्वारा अमेज़न कीवर्ड रैंक ट्रैकर

 सेलर सोनार निगरानी सॉफ़्टवेयर आपकी बिक्री पर शीर्ष पर बने रहने का एक कुशल तरीका है। यह आपकी बिक्री की रक्षा के लिए तत्काल अमेज़न अलर्ट प्रदान करता है। इस प्रकार, आप सभी लिस्टिंग परिवर्तनों, बायबॉक्स हाईजैकर्स, नए/हटाए गए समीक्षाओं, कीवर्ड रैंक इतिहास, और उत्पाद दमन के प्रति जागरूक रह सकते हैं। इसके अलावा, इसका  कीवर्ड रैंक ट्रैकर  आपकी एसईओ रणनीति को अनुकूलित करने में मदद कर सकता है। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है।

#1. प्रासंगिक कीवर्ड सेट निर्धारित करें

जब आप अपना अनुसंधान कर चुके हों और आपके पास ट्रैक करने के लिए सबसे अच्छे अमेज़न कीवर्ड की सूची हो, तो आप सेलर सोनार के कीवर्ड ट्रैकर का उपयोग करें ताकि डेटा-संचालित परिणाम प्राप्त कर सकें।

एक बार जब आप अपने  सेलर सोनार खाते में लॉग इन कर लेते हैं, तो कीवर्ड पृष्ठ पर जाएं और अपने कीवर्ड जोड़ने के लिए ऊपरी दाएँ कोने में बटन पर क्लिक करें। फिर, एक उत्पाद चुनें और उन सभी कीवर्ड को दर्ज करें जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं। बस इतना ही! ध्यान रखें कि डेटा अपलोड होने में कुछ मिनट तक लग सकते हैं।

Add Keywords

इसके अलावा, सभी उत्पादों में थोक में कीवर्ड अपलोड करने का विकल्प है। इसके लिए, फ़ाइल आयात बटन का उपयोग करके एक पॉप-अप विंडो खोलें। फिर, टेम्पलेट डाउनलोड करें, उसे अपने कीवर्ड्स से भरें, और एक क्लिक में अपनी फ़ाइल अपलोड करें।

Import Keywords

इसके अलावा, सभी उत्पादों में थोक में कीवर्ड अपलोड करने का विकल्प है। इसके लिए, फ़ाइल आयात बटन का उपयोग करके एक पॉप-अप विंडो खोलें। फिर, टेम्पलेट डाउनलोड करें, उसे अपने कीवर्ड्स से भरें, और एक क्लिक में अपनी फ़ाइल अपलोड करें।

जब आपके कीवर्ड अपलोड हो जाते हैं, तो आपको अमेज़ॅन खोज मात्रा की जानकारी के साथ एक डैशबोर्ड मिलेगा। इसके अलावा, एक निश्चित कीवर्ड पर क्लिक करके, आप किसी भी कीवर्ड के रैंक इतिहास में परिवर्तनों की निगरानी के लिए तीन उपयोगकर्ता-अनुकूल चार्ट प्राप्त करेंगे, चाहे वह जैविक हो या पेड ट्रैफ़िक, और अपने उत्पाद की स्थिति की तुलना अपने प्रतिस्पर्धियों से देख सकते हैं।

#2. प्रतिस्पर्धियों के खोज शब्द प्रकट करें

SellerSonar आपको अमेज़ॅन लिस्टिंग के लिए सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड का पता लगाने में मदद करेगा। यह आपको उनके विपणन प्रथाओं से भी अवगत कराएगा।

Keywords Statistics

आप अपने कीवर्ड रैंकिंग की तुलना अपने प्रतिस्पर्धियों की रैंकिंग से कर सकते हैं और विश्लेषण कर सकते हैं कि कौन से कीवर्ड आपके प्रतिस्पर्धियों को उच्च खोज परिणामों में रैंक करने और बेहतर जैविक पहुंच के साथ आगे बढ़ने में मदद करते हैं।

#3. अपने मेट्रिक्स इतिहास की निगरानी करें

हमारे टूल के साथ, आप अपने उत्पाद के ऐतिहासिक डेटा की निगरानी कर सकते हैं। सारांश अनुभाग में, आप पिछले 10 दिनों, 30 दिनों, 6 महीनों, या पिछले वर्ष के भीतर अपने कीवर्ड्स के प्रदर्शन के साथ-साथ प्रायोजित और जैविक रैंक को जल्दी से देख सकते हैं। समग्र आंकड़ों को देखें या ब्रांड या उत्पाद के अनुसार डेटा को फ़िल्टर करें।

Keyword Statistics

इसके अलावा, प्रतिस्पर्धियोंअनुभाग में, आप उत्पाद मेट्रिक्स की तुलना प्रतिस्पर्धियों के मूल्य में परिवर्तन, बीएसआर, उत्पाद समीक्षा संख्या, कीवर्ड रैंकिंग आदि से कर सकते हैं। हमारे  प्रतिस्पर्धी अनुसंधान उपकरण  उत्पाद के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को समझने के लिए सुविधाजनक ग्राफ प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप बिक्री में उछाल और गिरावट का जवाब देने और अपनी बिक्री रणनीति को जल्दी से समायोजित करने के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों के बीएसआर की निगरानी कर सकते हैं।

BSR Positionयह SellerSonar की पेशकश का सिर्फ एक नमूना है। विशेषताओं की खोज के लिए, कृपया हमारी  डेमो  या हमारे विशेषज्ञ के साथ  लाइव बैठक  का समय निर्धारित करें।

कीवर्ड के साथ उत्पाद लिस्टिंग का अनुकूलन

अमेज़ॅन पर दृश्यता में सुधार और बिक्री बढ़ाने के लिए कीवर्ड के साथ उत्पाद लिस्टिंग का अनुकूलन आवश्यक है। इसे प्रभावी ढंग से कैसे करें:

  • रणनीतिक प्लेसमेंट: अपने प्राथमिक कीवर्ड्स को स्वाभाविक रूप से अपने उत्पाद के शीर्षक, बुलेट पॉइंट्स, विवरण और बैकएंड खोज शब्दों में शामिल करें। पठनीयता और प्रासंगिकता पर ध्यान दें ताकि आपकी लिस्टिंग ग्राहकों और अमेज़ॅन के खोज एल्गोरिदम दोनों के साथ मेल खाए।
  • प्रासंगिकता को प्राथमिकता दें: अमेज़ॅन कीवर्ड चुनें जो आपके उत्पाद का सही वर्णन करते हैं और जो खरीदार संभवतः खोज सकते हैं। कीवर्ड्स को ठूसने या अप्रासंगिक शब्दों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी सूची के प्रदर्शन और विश्वसनीयता को नुकसान हो सकता है।
  • लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स: केवल व्यापक, उच्च-वॉल्यूम वाले कीवर्ड्स पर ध्यान न दें। लंबी और अधिक विशिष्ट वाक्यांशों वाले लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स शामिल करें जो संभावित खरीदारों के इरादे को कब्जा करते हैं। इन कीवर्ड्स में अक्सर कम प्रतिस्पर्धा और उच्च रूपांतरण दर होती है।
  • छवियों और बैकएंड कीवर्ड्स को अनुकूलित करें: छवियों और बैकएंड कीवर्ड्स के महत्व को नज़रअंदाज़ न करें। उच्च गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करें जो आपके उत्पाद को प्रदर्शित करती हैं और आपकी लिस्टिंग की दृश्यता को और बेहतर बनाने के लिए बैकएंड खोज शब्द अनुभाग में प्रासंगिक कीवर्ड्स शामिल करें।
  • प्रदर्शन की निगरानी करें: SellerSonar के कीवर्ड रैंक ट्रैकर का उपयोग करके अपने कीवर्ड्स के प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी करें। प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त बनाए रखने के लिए नए डेटा और अंतर्दृष्टि के आधार पर अपनी रणनीति को लगातार संशोधित करें।

अभी SellerSonar आज़माएं। हमारे 29-दिन के परीक्षण के लिए पंजीकरण करें और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अपना व्यवसाय चलाने की आपकी अविश्वसनीय यात्रा को बढ़ावा दें।

FAQ
How do I research keywords on Amazon?

How do I research keywords on Amazon?
What is the Amazon keyword research tool?

What is the Amazon keyword research tool?
What are the best keyword research tools for Amazon?

What are the best keyword research tools for Amazon?
How does the Amazon keyword tool work?

How does the Amazon keyword tool work?