SellerSonar3

अमेज़न स्टोरफ्रंट कैसे बनाएं 7 चरण | सेलरसोना

सोच रहे हैं कि अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अमेज़न स्टोर कैसे सेटअप करें? आसान अमेज़न ऑनलाइन स्टोर सेटअप के लिए हमारी उत्कृष्ट गाइड देखें।

अमेज़न स्टोरफ्रंट कैसे खोलें: त्वरित मार्गदर्शिका

एक हिस्सा पाने के लिए खोज रहे हैं और अमेज़न पर अपना ऑनलाइन स्टोर व्यवसाय शुरू करें? दुनिया के सबसे लाभकारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में – इस ब्रांड ने पिछले साल के पहले तीन महीनों में लगभग $100 बिलियन की शुद्ध बिक्री की – आपके पास अपने पसंदीदा सामान को अमेज़न स्टोर की मदद से पेश करने का एक बड़ा अवसर है। फिर, सही विश्लेषण और मार्केटिंग के साथ, आप उस प्लेटफॉर्म के लाखों ग्राहकों को सीधे अपने खुदरा व्यवसाय की ओर आकर्षित कर सकते हैं और मुनाफा कमाना शुरू कर सकते हैं।

नीचे दिया गया ब्लॉग पोस्ट उन मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक्स को बताता है जिनकी आपको 2023 और उसके बाद अमेज़न पर ई-कॉमर्स उद्यमी और विक्रेता बनने के कई फायदों के लिए अपनी पहली दुकान खोलने के लिए जरूरत होगी। तो, अमेज़न पर दुकान कैसे खोलें?

चरण 1: अपना अमेज़न विक्रेता खाते को पंजीकृत करें

अमेज़न पर अपना व्यक्तिगत स्टोरफ्रंट खोलने से पहले, पहला कदम है वर्चुअल सेलर सेंट्रल खाता पंजीकृत करना और उनके मार्केटप्लेस पर अपने सामान बेचने के लिए खाता बनाने के लिए आवेदन करना। आप व्यक्तिगत व्यापारी के रूप में काम करने के बीच चयन कर सकते हैं या अपना पेशेवर खाता शुरू कर सकते हैं। व्यक्तिगत व्यापारी अपनी अमेज़न सदस्यता के लिए पहले से कुछ नहीं देते, लेकिन प्रत्येक बेचे गए आइटम पर $0.99 का कमीशन होता है। इसके बजाय, एक प्रो खाता अमेरिका में बेचने के लिए $39.99 के मासिक शुल्क के साथ आता है, लेकिन इसके कई लाभ होते हैं। और एफबीए व्यापारी बनने के लिए, आपको प्रो खाता पंजीकृत करना होगा।

एक अमेज़न विक्रेता के रूप में स्वीकृत होने के लिए, आपको उस देश में एक कार्यशील क्रेडिट कार्ड होना चाहिए जहां आप अपने उत्पाद बेचना चाहते हैं। फिर, आप फॉर्म में सब कुछ दर्ज करते हैं और स्वीकृति की प्रतीक्षा करते हैं।

चरण 2. ब्रांड को नामांकित करें

वे व्यापारी जो अमेज़ॅन स्टोर शुरू करना चाहते हैं, उन्हें अमेज़ॅन ब्रांड रजिस्ट्री प्रोग्राम में पंजीकरण करना होगा। अमेज़ॅन ब्रांड रजिस्ट्री में नामांकन करके आप अपने ब्रांड की अमेज़ॅन पर सुरक्षा कर सकते हैं और अतिरिक्त मुफ्त रिपोर्ट या उपकरणों की पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। अपने ब्रांड को पंजीकृत करने के लिए, अपनी अमेज़ॅन विक्रेता सदस्यता खरीदें और सुनिश्चित करें कि आपके पास ट्रेडमार्क के लिए एक सक्रिय पंजीकरण है या उस राज्य में लंबित आवेदन है जहाँ आप अपना व्यवसाय चलाना चाहते हैं या आईपी एक्सेलेरेटर के माध्यम से दायर एक ट्रेडमार्क के लिए आवेदन है। बाज़ार को आपके सामान और पैकेजिंग पर प्रमुख रूप से दिखाए गए लोगो और ब्रांड नाम की भी आवश्यकता होती है।

अमेज़ॅन स्टोर खोलना प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत व्यवसाय का एक मुफ्त लाभ है। भले ही आप अपने स्टोरफ्रंट में कई सामान बेचने की योजना न बनाएं, फिर भी अमेज़ॅन साइट के एक हिस्से का दावा करना बुद्धिमानी है। इसके अलावा, अमेज़ॅन स्टोरफ्रंट होने से विक्रेताओं को ऑनलाइन अपने कंपनी की अखंडता को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, बाज़ार का हिस्सा होने से उन्हें खोज परिणामों में बहुत ऊँचा दिखाई देने में मदद मिलती है।

चरण 3. अमेज़ॅन सेवा की शर्तें देखें

याद रखें कि Amazon.com अपने रचनात्मक स्वीकृति नियमों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश रखता है जिन्हें प्रकाशन के लिए स्वीकृति प्राप्त करने के लिए व्यापारियों को पालन करना होता है। उदाहरण के लिए, वीडियो और छवियाँ उच्च-रिज़ॉल्यूशन होनी चाहिए, और आपके अमेज़ॅन स्टोरफ्रंट में संपर्क जानकारी जैसे फ़ोन, ईमेल, वेब पते, सोशल मीडिया पते, या यहां तक ​​कि क्यूआर कोड शामिल नहीं होने चाहिए।

चरण 4. अमेज़ॅन ऑनलाइन स्टोर सेटअप पर प्लेटफ़ॉर्म के मुफ्त संसाधनों से परामर्श करें

बेशक, अमेज़ॅन स्टोरफ्रंट बनाना कठिन लग सकता है। हालांकि, यह उतना कठिन नहीं है जितना लगता है। भले ही आपके पास कोई पिछला वेबसाइट अनुभव न हो, amazon.com पर स्टोर में बहुत सुविधाजनक टेम्पलेट हैं और यह उपयोगकर्ता-अनुकूल है।

फिर भी, प्लेटफ़ॉर्म के मुफ्त संसाधनों का उपयोग करना और अमेज़ॅन स्टोर चलाने के तरीके के बारे में सीखना सबसे अच्छे विचारों में से एक है। उदाहरण के लिए, बाज़ार अपनी वेबसाइट पर अमेज़ॅन स्टोरफ्रंट बनाने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है। आप सेलर यूनिवर्सिटी को भी देख सकते हैं, जो विक्रेताओं को विज्ञापन, प्रचार और उत्पाद बेचने के तरीके सीखने में मदद करने के लिए कई सूचनात्मक वीडियो प्रदान करता है।

चरण 5. उच्च-गुणवत्ता वाली उत्पाद तस्वीरें जोड़ें

छवियाँ किसी भी ब्रांड व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, विशेष रूप से आपके अमेज़ॅन स्टोर के मामले में, चाहे आपका उत्पाद ग्रिड और उत्पाद श्रेणी कुछ भी हो। जैसे ही आपके पास उच्च-गुणवत्ता वाली उत्पाद छवियाँ हैं जिनसे आप संतुष्ट हैं, सुनिश्चित करें कि वे स्पष्ट और सफेद पृष्ठभूमि पर हैं। प्लेटफ़ॉर्म बिना उचित सफेद पृष्ठभूमि के छवियों को स्वीकार नहीं करेगा, और यदि छवियाँ आवश्यक पैमाने पर नहीं हैं, तो आपको दोबारा अपलोड करने में अधिक समय लगाना होगा।

यदि आप अपने आइटम की तस्वीरों से संतुष्ट हैं और आपके पास अनुरोधित सफेद पृष्ठभूमि नहीं है, तो उन्हें प्लेटफ़ॉर्म-तैयार बनाने के लिए पेशेवरों को एक फ्रीलांसर बाज़ार जैसे Fiverr पर किराया करने में संकोच न करें। फिर, बस उन्हें प्रारंभिक पृष्ठभूमि हटाने और इसके बजाय एक सफेद जोड़ने के लिए शुल्क का भुगतान करें।

चरण 6. मेट्रिक्स के बारे में मत भूलिए

प्लेटफ़ॉर्म आपके Amazon स्टोर के प्रदर्शन के KPI तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें ट्रैफ़िक स्रोत, विज़िट और बिक्री शामिल हैं। इसके अलावा, आप लक्षित दर्शकों के बारे में जानकारी देख सकते हैं, जिसमें लिंग, आयु, आय, वैवाहिक स्थिति और शिक्षा शामिल है। इन रिपोर्टों का अध्ययन करने का ध्यान रखें ताकि आप अपने व्यवसाय की सफलता को अनुकूलित कर सकें। उदाहरण के लिए, ऐसे मेट्रिक्स मौसमी बिक्री प्रवाह या जनसांख्यिकी पर प्रकाश डाल सकते हैं। जितनी अधिक जानकारी एक Amazon स्टोरफ्रंट मालिक अपने ग्राहकों के बारे में एकत्र कर सकता है, उतना ही बेहतर वे खरीदारों को उत्पादों का विपणन करेंगे।

चरण 7. ​​बहुत अभ्यास करें

जब आप Amazon पर एक स्टोर खोलते हैं, तो कुछ पृष्ठों की आवश्यकता हो सकती है। सौभाग्य से, ऊपर दिए गए सलाह के टुकड़ों के साथ, आपने ठीक से सीखा है कि Amazon पर एक स्टोर कैसे खोलें। आपके स्टोर का हर पृष्ठ एक ही साइट के भीतर दिखाई देगा, इसलिए उन्हें सभी को समान रखने की कोशिश करें। उन्हें जरूरी नहीं कि एक ही टेम्पलेट से होना चाहिए। हालांकि, आप एक पृष्ठ पर Marquee और दूसरे पर Showcase का उपयोग कर सकते हैं। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपके डिज़ाइन विकल्पों को बदलना भी महत्वपूर्ण है।

जैसे ही आप सभी पृष्ठों को अनुकूलित करते हैं, यह आपके Amazon स्टोर को प्रकाशन के लिए सबमिट करने का समय है। अन्य प्लेटफार्मों की समीक्षा प्रक्रियाओं के साथ, इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। डरे नहीं; विशेष स्थिति बार यह संकेत देगा कि आपका Amazon स्टोर समीक्षा प्रक्रिया में कहां है। Amazon स्टोर के प्रकाशित होने पर, अपनी सफलता का मूल्यांकन करने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करना याद रखें। मार्केटप्लेस स्वयं कई उपकरण प्रदान करता है। स्टोर बिल्डर के इंसाइट्स मेनू के भीतर उन्हें ढूंढना सुनिश्चित करें।

आपने Amazon स्टोर खोलने का कार्य पूरा कर लिया है। अब क्या?

यदि स्वीकृत किया जाता है, तो आपका Amazon स्टोर लाइव दिखाई देगा। अपने खाते में प्रवेश करने और स्टोर बिल्डर की जांच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ताकि किसी भी विशेष उत्पाद को संशोधित किया जा सके, एक उत्पाद जोड़ा जा सके, और आपकी सांख्यिकी जैसे अंतर्दृष्टि, पृष्ठ दृश्य, Amazon पर आपके उत्पाद की रैंकिंग आदि देखी जा सके।

अच्छा काम! आराम से बैठें और जो आपने हासिल किया है उसका आनंद लें। नया Amazon स्टोरफ्रंट दुनिया के साथ साझा करने के लिए उपलब्ध है।

बेशक, यह Amazon पर एक विक्रेता के रूप में आपके अनुभव का केवल पहला कदम है। हालांकि, हमारे आवश्यक चरणों से एक उचित आधार के साथ, आप एक सफल और लाभदायक Amazon व्यवसाय विकसित करने के रास्ते पर होंगे।

पर SellerSonar, हम आपको एक सफल मालिक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यहां हैं। हमारे उत्पाद सूची निगरानी उपकरण आपके Amazon पर सभी चरणों के साथ आपकी मदद कर सकते हैं: ट्रैकलिस्टिंग परिवर्तन, Buybox अपहर्ता, ग्राहक समीक्षाएँ, कीवर्ड रैंक इतिहास, और उत्पाद दमन के साथ बुद्धिमान सूचनाएं।

हमारे 29-दिवसीय परीक्षण के लिए पंजीकरण करें और प्लेटफॉर्म पर अपना व्यवसाय चलाने की आपकी अविश्वसनीय यात्रा को बढ़ावा दें!

FAQ
What is an Amazon storefront?

What is an Amazon storefront?
How do I start an Amazon storefront?

How do I start an Amazon storefront?
What are the requirements to start an Amazon storefront?

What are the requirements to start an Amazon storefront?
What are the benefits of having an Amazon storefront?

What are the benefits of having an Amazon storefront?
How much does it cost to start an Amazon storefront?

How much does it cost to start an Amazon storefront?