Table of Contents

SellerSonar3

Amazon एक बेहतरीन ई-कॉमर्स समाधान है जो लाखों खुदरा व्यवसायों को पूरा करता है। हालिया शोध के अनुसार, 85% Amazon.com विक्रेता लाभदायक हैं। इसलिए, मार्केटप्लेस पर थोक बेचना एक लाभदायक अवसर है। साथ ही, इसमें कूदने से पहले आपको बहुत कुछ जानना होगा।

Amazon पर सफलतापूर्वक व्यवसाय चलाने के लिए, आपके पास एक अच्छा उत्पाद और उचित मार्केटिंग रणनीति होनी चाहिए। इसके साथ ही एक भरोसेमंद Amazon वितरक भी आता है। अन्यथा, आपके व्यवसाय में किए गए सभी निवेश ऐसे गायब हो सकते हैं जैसे वे कभी थे ही नहीं।

विक्रेताओं को खोजना एक निरंतर प्रक्रिया है। किसी भी व्यापारिक साथी के निचले हिस्से में, वे अपनी किस्म बदल सकते हैं, कीमतें बढ़ा सकते हैं, गुणवत्ता कम कर सकते हैं, या बंद कर सकते हैं, और आपको एक नए की तलाश करनी होगी। यह लेख सबसे उपयुक्त Amazon थोक आपूर्तिकर्ताओं को खोजने, उनके साथ संवाद करने और धोखाधड़ी से बचने के कुछ दिशानिर्देशों को कवर करता है।

Wholesale Suppliers

अमेजन पर पुनः बिक्री के लिए थोक में सामान क्यों खरीदें?

निजी लेबल के माध्यम से अपने ब्रांडेड आइटम बनाने के अलावा, अमेजन पर थोक सामान पुनः बिक्री एक अमेजन विक्रेता के रूप में पैसे कमाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है — 26% व्यापारी थोक विधि का उपयोग करते हैं।

तो, ऐसे कुछ अन्य कारण क्या हैं जिनके कारण आपको बाजार में बेचने के लिए थोक में सामान खरीदना चाहिए?

आप एक विश्वसनीय थोक स्रोत से खरीद सकते हैं।

इस बिक्री विधि के साथ, आप निर्माता, वितरक, या ब्रांड से सीधे सामान खरीदेंगे और एक खरीद चालान प्राप्त करेंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि AMZ एक विशेष ब्रांड के विपणन से पहले एक चालान की मांग कर सकता है, और एक रिटेल स्टोर से प्राप्त रसीद काम नहीं करेगी।

आपको चीन या विदेशों से सामान ऑर्डर करने की आवश्यकता नहीं है।

थोक आइटम पेश करने का एक बड़ा लाभ यह है कि आप अपने ही राज्य के स्रोतों से बिना आयात प्रक्रिया के खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में हैं, तो हजारों आपूर्तिकर्ता हैं जिनसे आप आसानी से माल खरीद सकते हैं और उन्हें सीधे आपके स्थान पर भेजा जा सकता है।

आइटम के लिए एक पुनःपूर्ति योग्य स्रोत प्राप्त करें।

ऑनलाइन या रिटेल आर्बिट्रेज AMZ पर बेचने और पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप बार-बार वही सामान खोजने में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। खुदरा विक्रेता ऑनलाइन और इन-स्टोर में जल्दी से स्टॉक से बाहर हो सकते हैं। इसके विपरीत, ब्रांड या वितरकों के पास हमेशा पर्याप्त आइटम स्टॉक में होने की संभावना होती है, जिससे इन्वेंट्री को फिर से भरना आसान हो जाता है।

आपको एक नया आइटम लॉन्च करने की आवश्यकता नहीं है।

आपको थोक विधि के साथ एक बिल्कुल नया उत्पाद बनाने या लॉन्च करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप केवल अन्य कंपनियों के आइटम को उनकी अनुमति के साथ ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस जैसे अमेजन पर पुनः बेच रहे हैं।

अमेजन FBA थोक आपूर्तिकर्ताओं के श्रेणियां

आप आमतौर पर निम्नलिखित अमेजन FBA आपूर्तिकर्ताओं का सामना करेंगे: थोक वितरक, निर्माता, और ड्रॉपशिप आपूर्तिकर्ता। नीचे प्रत्येक प्रकार का संक्षिप्त विवरण है।

अमेजन के लिए निर्माता

निर्माता वे ब्रांड हैं जो स्वयं उत्पाद बनाते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप विभिन्न प्रकार के निजी-लेबल सामान पेश कर सकते हैं और निर्माता के साथ एक मजबूत संबंध बना सकते हैं। इसके अलावा, आपको पहली कीमत प्राप्त करने का मौका मिलता है जो लागत को कम करती है। साथ ही, आपके स्टॉक से बाहर होने की संभावना कम होती है।

थोक वितरक

अमेजन FBA वितरक आपको बड़े परिमाण में सामान प्रदान कर सकते हैं। यह उन व्यापारियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो महत्वपूर्ण FBA बिक्री मात्रा को लक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा, वे मोलभाव कर सकते हैं और अच्छे छूट प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इस आपूर्तिकर्ता प्रकार के साथ आपको अपने उत्पाद के प्रदर्शन और आंकड़ों को बेहतर नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, आप अपने लिए मदद करने के लिए प्रभावी विक्रेता उपकरण जैसे SellerSonar का उपयोग कर सकते हैं।

ड्रॉपशिप आपूर्तिकर्ता

ड्रॉपशिप बिक्री अमेजन पर व्यवसाय चलाने का एक काफी आम तरीका है। इस प्रकार की आपूर्ति के साथ, आपूर्तिकर्ता आपके ग्राहकों को सीधे माल भेजता है। यह कम ओवरहेड लागतों को शामिल करता है। हालाँकि, इससे व्यापारी को बिक्री प्रक्रिया का कम नियंत्रण मिलता है।

अमेज़न बिजनेस होलसेल सप्लायर्स को कैसे सोर्स करें?

अमेज़न FBA के लिए एक विश्वसनीय होलसेलर ढूंढ़ना एक चुनौतीपूर्ण और जिम्मेदार काम है, जिस पर आपके व्यवसाय की वृद्धि निर्भर करती है। यहां हम सप्लायर्स के संभावित स्रोतों और खोज प्रक्रिया के दौरान मौजूद विभिन्न सूक्ष्मताओं का विश्लेषण करेंगे।

1. खोज शब्द

आपके ब्राउज़र में सही ढंग से तैयार की गई क्वेरी पहली मददगार हो सकती है। सर्च बार में अपने उत्पाद के प्रकार और “प्राइवेट लेबल,” “सप्लायर,” या “होलसेल” भरें। यह तरीका थोड़ा थकाऊ हो सकता है; हालांकि, अधिकांश साइट्स पहले पुनर्विक्रेता भी नहीं होंगी, इसलिए कीमत काफी अधिक हो सकती है।

खुद को केवल पहले पृष्ठों तक सीमित न रखें। कम से कम 5-10 पृष्ठ देखें। विक्रेताओं की वेबसाइटें आमतौर पर अमेज़न सर्च इंजनों के शीर्ष पर नहीं आतीं और शायद ही सुविधाजनक और उपयोगकर्ता-मैत्रीपूर्ण लगती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद की गुणवत्ता खराब है।

एक बार जब आप कई संभावित निर्माताओं का चयन कर लेते हैं, तो आपको उनसे संपर्क करना होगा और साझेदारी की शर्तों पर मूल्य सूची और विवरण मांगना होगा। फिर, लागतों की तुलना करके, आप आसानी से रिटेल आर्बिट्रेज प्लेटफॉर्म्स को अलग कर सकते हैं और सबसे सुविधाजनक और लाभदायक विकल्प चुन सकते हैं।

2. होलसेल सप्लायर डेटाबेस

आप इंटरनेट पर विक्रेताओं की कई वर्चुअल डायरेक्टरी पा सकते हैं जहां कोई भी अपनी कंपनी के साथ आवेदन कर सकता है। ये खोज इंजन के समान ही सुविधाजनक होते हैं क्योंकि विक्रेताओं को विषय या उद्योग के आधार पर श्रेणीबद्ध किया जाता है। इसके अलावा, सुविधाजनक फिल्टर आपको विश्वसनीय साझेदार खोजने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि एक खुली पंजीकरण कई लोगों का ध्यान आकर्षित करती है जो केवल अपनी प्लेटफ़ॉर्म का लिंक डायरेक्टरी में प्रकाशित करना चाहते हैं। इसलिए, आपको वास्तव में उपयोगी संसाधन खोजने में काफी समय बिताने की आवश्यकता होगी।

निम्नलिखित कुछ ऑनलाइन होलसेल डायरेक्टरी के उपयोगी उदाहरण हैं:

ध्यान रखें: ऑनलाइन डायरेक्टरी वेबसाइटों पर, जैसे Alibaba.com, आपको धोखेबाज मिल सकते हैं। हालांकि, उनकी खराब अंग्रेजी और पत्राचार के दौरान विस्तृत जानकारी की कमी, जैसे कि डिलीवरी विधि, को पहचानना आसान है।

व्यापार शो और सम्मेलन

आप विशेष उद्योग मीडिया में मौजूदा घटनाओं की जानकारी की निगरानी कर सकते हैं। ऐसे कार्यक्रम हमेशा नए संबंध बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप आपूर्तिकर्ताओं और उद्यमियों के बीच हो सकते हैं जो उत्पाद बेचने में रुचि रखते हैं और अपने संभावित ग्राहकों से मिलने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, यह बहुत सुविधाजनक है, क्योंकि आप संपर्कों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, अच्छे छूट प्राप्त कर सकते हैं, और कार्य शर्तों पर चर्चा कर सकते हैं।

ऐसे स्थानों का एक और लाभ यह है कि आप नमूने तुरंत जांच सकते हैं ताकि यह निर्णय ले सकें कि आपूर्तिकर्ता के सामान आपको सूट करते हैं या नहीं। इसके अलावा, प्रतिष्ठित स्थानीय डिजाइनरों या कारीगरों से संपर्क बनाए रखने से आप एक अद्वितीय संग्रह बना सकते हैं।

उद्योग-संबंधित प्रकाशन

उद्योग-विशिष्ट ऑनलाइन या मुद्रित पत्रिकाओं की सदस्यता लें और विज्ञापन अनुभाग खोजें जहां आप संभावित उत्पाद विक्रेताओं को पा सकते हैं। आप ऑनलाइन प्रकाशनों के बारे में अद्यतन रहने के लिए न्यूज़लेटर की सदस्यता भी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप पत्रिकाओं में आयोजित होने वाले उद्योग व्यापार शो और सम्मेलनों के बारे में घोषणाएँ पा सकते हैं।

सोशल मीडिया में समूह

फेसबुक और लिंक्डइन अमेज़ॅन के लिए अपने थोक आपूर्तिकर्ताओं को खोजने के लिए व्यापारियों के लिए अन्य उपयोगी चैनल हैं। नाम या कीवर्ड द्वारा आवश्यक समूहों की खोज से शुरू करें। फिर, यदि आप अपनी श्रेणी से संबंधित कोई समूह खोजते हैं, तो आप शायद आपूर्तिकर्ताओं की आवश्यकता होगी। उसके बाद, आपके लिए एक प्रासंगिक पृष्ठ पर एक प्रकाशन बनाना और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करना ही बचा है।

उचित आपूर्तिकर्ताओं को खोजने का एक और संभावित तरीका हैशटैग का उपयोग करना है। हैशटैग चरित्र(#) और एक शब्द या वाक्यांश दर्ज करें जो आपको आपके विशेष क्षेत्र में आपूर्तिकर्ताओं की ओर ले जा सकता है। जब भी आप किसी व्यक्तिगत आपूर्तिकर्ता या कंपनी को अपने नेटवर्क में जोड़ने के लिए देखते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक टिप्पणी साझा करें ताकि वे आपके और आपके ब्रांड के बारे में जान सकें।

यह तरीका मुफ्त, आसान और तेज़ है। हालांकि, उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल की सत्यता का निर्धारण करने का कोई तरीका नहीं है। इसके अलावा, एक आपूर्तिकर्ता के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए काफी समय लग सकता है।

आपके प्रतिस्पर्धियों के थोक आपूर्तिकर्ता

अन्य विक्रेताओं के उत्पादों पर नज़र रखना भी सहायक होता है – आपके कुछ प्रतिस्पर्धी पहले से ही ऐसे विश्वसनीय विक्रेताओं के साथ सहयोग कर रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते। अन्य विक्रेता आमतौर पर अपने साझेदारों की कोई जानकारी आपके साथ साझा नहीं करेंगे। हालांकि, आपके प्रतिद्वंद्वियों के निर्माता से सीखने के लिए कई विधियाँ हैं:

  1. उनकी वेबसाइट पर छवियों की जांच करें – उनमें विक्रेता के वॉटरमार्क हो सकते हैं।
  2. उन वारंटी सेवाओं के बारे में विवरण का अनुरोध करें जो थोक आपूर्तिकर्ता अक्सर प्रदान करते हैं।
  3. कोई गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्रदान करने या खोजने के लिए कहें जिसमें आपूर्तिकर्ताओं की मुहर भी हो सकती है।
  4. ग्राहक के रूप में अपने प्रतिस्पर्धियों से संपर्क करें और प्रतिनिधि से पूछें कि आपके रुचि के सामान कहाँ उत्पादित किए जाते हैं।
  5. उनका आइटम खरीदें और पैकेज को देखें।

निर्माताओं को खोजने के इस दृष्टिकोण का लाभ यह है कि अन्य विक्रेताओं ने पहले ही उनके सामान का परीक्षण कर लिया है। इस प्रकार, आप अपने अमेज़न स्टोर के लिए सुरक्षित रूप से ट्रायल बैच खरीद सकते हैं और देख सकते हैं कि यह ग्राहकों के बीच लोकप्रिय होगा या नहीं।

हालांकि, तैयार रहें कि कुछ निर्माता जो आपके प्रतिस्पर्धियों के प्रति वफादार हैं, आपके लिए कम अनुकूल शर्तें प्रदान कर सकते हैं। इसलिए, धैर्य रखें। यदि आप अमेज़न व्यवसाय में नए हैं, तो आप किसी भी आपूर्तिकर्ता से तुरंत अनुकूल शर्तें और वफादारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

सही अमेज़न थोक वस्तुओं को खोजने के लिए टिप्स

यदि आप अपने उत्पाद अनुसंधान कौशल को सुधारने में पर्याप्त समय नहीं लगाते हैं, तो आप संभावित उत्पादों को नहीं पहचान पाएंगे। हालांकि, यदि आप एक विक्रेता हैं जो अमेज़न पर बेचने के लिए थोक उत्पादों की सोर्सिंग करना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

बाजार विश्लेषण: ऑनलाइन अच्छे से बिकने वाले माल को पकड़ने के लिए बाजार अनुसंधान करें। ऐसा उत्पाद चुनें जो आपके ग्राहक की समस्याओं का समाधान करेगा। इसके अलावा, Google रुझानों का उपयोग करने में संकोच न करें ताकि लोकप्रिय खोज शर्तों और उत्पाद प्रवृत्तियों की खोज की जा सके।

अपने बाजार विचार की पुष्टि करें: तो आपके पास कुछ उत्पाद विचार हैं। यह एक शुरुआत है। आपको यह पुष्टि करनी होगी कि यह एक वास्तविक मुद्दा है जिसे आपके आइटम हल कर सकते हैं और इससे अपना ब्रांड बना सकते हैं। आपको इसे कैसे करना चाहिए?

  • डिजिटल प्लेटफार्मों पर ग्राहक समीक्षाओं को देखें।
  • उपभोक्ता और विक्रेता मंचों पर प्रतिक्रिया खोजें।
  • अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करें।
  • SellerSonar सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अमेज़न लिस्टिंग की समीक्षाएं, बेस्ट सेलर रैंक और अन्य मेट्रिक्स की जांच करें। यह आपको आपके आइटम की सामान्य क्षमता को समझने में मदद करेगा।
  • यह सोचें कि आपके लक्षित दर्शक क्या चाहते हैं। यह आपको अपने शीर्षक, उत्पाद विवरण, बुलेट पॉइंट्स आदि में किसी विशेष ग्राहक की समस्या को संबोधित करने के लिए अपने उत्पाद और लिस्टिंग को सुधारने की अनुमति देगा।

थोक आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क और बातचीत कैसे करें?

प्राथमिकता वाले थोक आपूर्तिकर्ताओं की सूची तैयार करने के बाद, आपको उनसे संपर्क करना होगा और आगे के सहयोग की शर्तों के बारे में पूछना होगा। किसी विशेष साथी पर ना रुकें। इसके बजाय, विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध बनाएं।

यदि आप सहयोग की शर्तों से सहमत हैं, लेकिन कंपनी बहुत विश्वसनीय नहीं लगती है, तो इसके प्रतिनिधियों के साथ व्यक्तिगत बैठक निर्धारित करना बेहतर है। आपूर्तिकर्ताओं के मामले में सबसे पहले जांचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें नीचे दी गई हैं:

  • खरीदी गई उत्पादों की लागत और छूट कैसे बनती है?
  • क्या एक बार में खरीदारी के लिए उत्पादों की न्यूनतम संख्या या बैच है?
  • वे भुगतान की गई वस्तुओं का ऑर्डर और वितरण कैसे करते हैं?
  • वे कितनी बार वर्तमान इन्वेंट्री बैलेंस (कम से कम सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों के लिए) प्रदान करेंगे?
  • साझेदारी या विशेष डील को कैसे संभाला जाता है? क्या कोई रिपोर्टिंग दस्तावेज़ प्रदान किए जाते हैं, और क्या समझौता किया जाता है?
  • क्या आपूर्तिकर्ता माल के लिए कोई अनुरूपता प्रमाणपत्र प्रदान कर सकते हैं?
  • क्या वे दोषपूर्ण सामान की वापसी और वारंटी सेवा प्रदान करते हैं?
  • यदि उत्पाद महंगे हैं, तो क्या आप भुगतान किए गए लेकिन अप्रतिष्ठित वस्तुओं को वापस कर सकते हैं या उन्हें अन्य सामान के लिए बदल सकते हैं?
  • क्या वे अतिरिक्त उत्पाद जानकारी प्रदान करते हैं, जैसे छवियाँ, विशेषताएँ, और विवरण?

अब आपके पास अपने संभावित थोक आपूर्तिकर्ताओं से पूछने के लिए प्रश्नों की सूची है। फिर, आपको उन्हें कॉल या संदेश भेजने की आवश्यकता है। ताकि वे आपकी अनुरोधों को नजरअंदाज न करें, हम कुछ नियमों का पालन करने की सिफारिश करते हैं:

  • अपनी पाठ को संक्षिप्त रखें। कोई भी लंबी अनुरोधों को पढ़ना पसंद नहीं करता है, इसलिए एक संक्षिप्त और स्पष्ट पत्र लिखें।
  • बहुत सारे प्रश्न न पूछें। ऐसा संभावना नहीं है कि आपूर्तिकर्ता आपके दर्जनों प्रश्नों का उत्तर देने के इच्छुक होंगे। दिए गए निर्माता की एक सुखद छवि बनाने के लिए केवल सबसे आवश्यक बातों का चयन करने का प्रयास करें।
  • न्यूनतम बैच पर जोर न दें। यह बस आपको उत्तर प्राप्त करने के अवसर को कम कर देगा। निर्माता को कॉल करें या न्यूनतम ऑर्डर मात्रा के लिए एक संक्षिप्त ईमेल भेजें।
  • साक्षरता का ध्यान रखें। यह सुनिश्चित करें कि लेखन को शैलीगत और व्याकरणिक त्रुटियों के लिए समीक्षा करें।

थोक विक्रेताओं के लिए अंतिम विचार

अब आप अपने उत्पादों के लिए अमेज़न थोक आपूर्तिकर्ताओं को कैसे और कहाँ से प्राप्त करें, इसकी विशेषज्ञता से लैस हैं। इसके अलावा, कुछ उपयोगी सिफारिशें आपको विश्वसनीय ठेकेदारों को पहचानने और उनके साथ सहयोग और विश्वास पर आधारित अच्छे संबंध स्थापित करने में मदद करेंगी। परिणामस्वरूप, अपने निर्माताओं के साथ दीर्घकालिक और विश्वास-भरे संबंध बनाए रखना, आपको बेहतरीन सौदे और छूट प्राप्त करने की अनुमति देगा और वापसी और शिपिंग से संबंधित समस्याओं का जोखिम कम करेगा।

जैसे ही आप अपने अमेज़न एफबीए आवश्यकताओं को पूरा करने वाला सही थोक आपूर्तिकर्ता ढूंढ लेते हैं और अपनी इन्वेंट्री बनाते हैं, अगला कदम आपके आइटम को लाभप्रद और प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बेचना है। और इसके लिए, SellerSonar से बेहतर कोई उपकरण नहीं है जो आपके रूपांतरण बढ़ाने और बाय बॉक्स जीतने की संभावना को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

दिलचस्पी है? हमारे नि:शुल्क 29-दिन के परीक्षण के साथ सुविधाजनक लिस्टिंग मॉनिटरिंग का लाभ उठाएं!

FAQ
How to find quality Amazon FBA wholesalers?

How to find quality Amazon FBA wholesalers?
What are the requirements for Amazon FBA wholesalers?

What are the requirements for Amazon FBA wholesalers?
What is the minimum order quantity for Amazon FBA wholesale?

What is the minimum order quantity for Amazon FBA wholesale?
Is Amazon FBA wholesale profitable?

Is Amazon FBA wholesale profitable?
What is Amazon FBA wholesale?

What is Amazon FBA wholesale?