Table of Contents

अमेज़न हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है, क्योंकि हम घर की आवश्यकताओं से लेकर कपड़े और किराने तक हर चीज़ के लिए उस पर निर्भर हैं। इसके अलावा, हम अमेज़न उपकरण जैसे इको, एलेक्सा, किंडल्स, और फायर टैबलेट का उपयोग करते हैं। किसी समय पर, हमें उत्पाद लौटाने, ऑर्डर में बदलाव करने, या एक उपकरण की समस्या सुलझाने के लिए अमेज़न से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।

हालांकि अमेज़न अपनी दक्षता और गति के लिए जाना जाता है, लेकिन डिलीवरी के दौरान समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक पैकेज देरी से आ सकता है, खो सकता है, या आपके खाते या शिपिंग पते के साथ समस्या हो सकती है।

अमेज़न अपनी ग्राहक सेवा डेस्क से संपर्क करने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। जबकि अमेज़न से संपर्क करना मुश्किल हो सकता है, इसके ग्राहक सेवा उपकरणों का उपयोग करने के कई तरीके हैं, और इन विधियों में से कुछ के माध्यम से आप वास्तविक व्यक्ति से भी बात कर सकते हैं।

यह पोस्ट चर्चा करती है कि अमेज़न की टीम आपकी सहायता कैसे कर सकती है और अमेज़न ग्राहक सेवा से संपर्क करने के तरीके।

अमेज़न ग्राहक सेवा क्या है?

अमेज़न ग्राहक सेवा उस समर्थन और सहायता को संदर्भित करती है जो प्लेटफ़ॉर्म अपने ग्राहकों को उनके अमेज़न खाते, ऑर्डर, उत्पादों और सेवाओं से संबंधित उनकी पूछताछ, मुद्दों, या समस्याओं में मदद करने के लिए प्रदान करता है। अमेज़न के पास एक समर्पित ग्राहक सेवा टीम है जो फोन, ईमेल, चैट, और सोशल मीडिया जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से 24/7 उपलब्ध है ताकि वह त्वरित और प्रभावी ग्राहक सहायता प्रदान कर सके। अमेज़न की ग्राहक सेवा टीम अपनी उच्च स्तर की पेशेवरता, विशेषज्ञता, और ग्राहक की आवश्यकताओं और चिंताओं को संबोधित करने में उत्तरदायित्व के लिए जानी जाती है।

अमेज़न ने ग्राहक-केंद्रित के रूप में एक प्रतिष्ठा बनाने और बनाए रखने को अपना मुख्य उद्देश्य बनाया है। उनकी ग्राहक सेवा टीम इस लक्ष्य का एक आवश्यक हिस्सा है। टीम का मिशन समस्याओं को रोकना, हल करना, और असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करना है।

अमेज़न ग्राहक सेवा कार्य क्या हैं?

अमेज़न ग्राहक सेवा टीम के सभी सदस्य ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मुद्दों को रोकने और सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे इसे स्वयं सेवा प्रौद्योगिकियों को बनाकर, नवीन उत्पादों और कार्यक्रमों का विकास करके, और सीधे ग्राहकों के साथ बातचीत करके प्राप्त करते हैं।

टीम प्रौद्योगिकी और उत्पाद विभागों के साथ मिलकर उन्नत ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणालियों और अत्याधुनिक स्वयं सेवा समाधान बनाने के लिए सहयोग करती है, जिसका उपयोग मिलियनों ग्राहक अमेज़न की वेबसाइटों, शॉपिंग ऐप्स, और किंडल और अमेज़न इको जैसे उपकरणों पर करते हैं।

टीम दुनिया भर में 130 से अधिक स्थानों में काम करती है और 16 विभिन्न भाषाओं में ग्राहकों को समर्थन प्रदान करती है। वे ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त करने और उत्तर देने पर लगातार काम करते हैं और चिंताओं को बढ़ाते हैं ताकि अमेज़न विश्व स्तर की ग्राहक सेवा बनाए रख सके।

अनुशंसित सहायता विषय

यदि आपको कोई बुनियादी समस्या होती है, तो अमेज़न की ग्राहक सेवा पृष्ठ आपको सहायक एफएक्यू प्रदान करती है। अमेज़न अपने ग्राहकों को सबसे लोकप्रिय सहायता प्रश्न और कई त्वरित समाधान अनुशंसित करता है। उनका उपयोग करके आप जल्दी से अमेज़न से सहायता प्राप्त कर सकते हैं यदि कुछ गलत हो जाता है।

अनुशंसित विषय

  • मेरा सामान कहाँ है;
  • शिपिंग और डिलीवरी;
  • रिटर्न और रिफंड;
  • आपका खाता प्रबंधित करना;
  • सुरक्षा और गोपनीयता;
  • भुगतान, मूल्य निर्धारण, और प्रमोशन्स;
  • उपकरण और डिजिटल समाधान;
  • अमेज़न व्यवसाय खाते;
  • बड़े आइटम और भारी-भारी सेवाएं।

Recommended help topics for Amazon Customer Service

कभी-कभी आपकी अमेज़न लिस्टिंग दबा दी जा सकती है (अमेज़न के खोज परिणामों से हटा दी जाती है या ग्राहकों को दिखाई नहीं देती), जिससे बिक्री और राजस्व में महत्वपूर्ण कमी हो सकती है। प्लेटफ़ॉर्म किसी उत्पाद लिस्टिंग को दबाने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें नीति उल्लंघन, मूल्य निर्धारण गलतियाँ, लिस्टिंग की गलतियाँ और अन्य मुद्दे शामिल हैं।

ऐसे मामलों में, विक्रेताओं को लिस्टिंग सप्रेशन समस्या को हल करने के लिए अमेज़न की ग्राहक सहायता से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी लिस्टिंग को नीति उल्लंघन के कारण दबा दिया गया है, तो आपको यह जानने के लिए AMZ विक्रेता सहायता से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपने कौन सी विशेष नीति का उल्लंघन किया है और समस्या को कैसे ठीक किया जाए। इसी तरह, यदि आपकी लिस्टिंग को किसी तकनीकी समस्या के कारण दबा दिया गया है, तो आपको समस्या को हल करने के लिए AMZ तकनीकी समर्थन से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।

हालांकि, जब आपके पास कई लिस्टिंग होती हैं, तो एक दबा दी गई सूची को याद करना आसान हो सकता है। SellerSonar स्वचालित रूप से आपके ASINs को ट्रैक करता है और यदि Amazon ने लिस्टिंग को दबाया है, तो आपको तुरंत एक सूचना भेजता है। हमारा त्वरित सूचना उपकरण आपको एक पल में समस्या को हल करने की अनुमति देता है, जिससे आपके व्यवसाय को बिक्री में गिरावट और ग्राहक असंतोष से बचाया जा सकता है।

हमारे लिए पंजीकरण करें 29-दिनों का नि: शुल्क परीक्षण और लिस्टिंग सप्रेशन की स्थिति में तुरंत समाधान के लिए एक त्वरित सूचना प्राप्त करें।**

Listing Suspended

Amazon ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

मान लीजिए कि आपको एक अवितरित पैकेज के लिए सहायता चाहिए या अपने अमेज़न खाते से संबंधित किसी भी पूछताछ की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में, यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि अमेज़न से संपर्क करने का उपयुक्त तरीका क्या है। हालांकि, अमेज़न 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान करता है जो आपको एक आदेश रद्द करने, एक उत्पाद लौटाने, या उत्पाद सेटअप के संबंध में समस्या निवारण मार्गदर्शन प्राप्त करने जैसे मुद्दों को हल करने की अनुमति देता है। अमेज़न ग्राहक सेवा से संपर्क करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनमें फोन, चैट, और ईमेल शामिल हैं।

अमेज़न ग्राहक सेवा से संपर्क करने के 6 तरीके

  • अमेज़न के ग्राहक सेवा सहायता पृष्ठ पर वेबसाइट के माध्यम से अमेज़न की टीम से संपर्क करें;
  • 1-888-280-4331 पर अमेज़न ग्राहक सेवा को कॉल करें;
  • अमेज़न ग्राहक सेवा चैट में लिखें;
  • मोबाइल ऐप पर सहायता प्राप्त करें;
  • अमेज़न को एक ईमेल भेजें;
  • सोशल मीडिया पर अमेज़न टीम से संपर्क करें।

Amz वेबसाइट के माध्यम से ग्राहक सहायता से कैसे संपर्क करें?

यदि आप अमेज़न की ग्राहक सहायता से संपर्क करना चाहते हैं, तो आपके आदेश या खाते के साथ सहायता प्राप्त करने का सबसे आसान और कुशल तरीका उनके ग्राहक सहायता सहायता पृष्ठ पर जाना है। यह संसाधन आमतौर पर सबसे आम मुद्दों को संबोधित करने में सक्षम होता है। चाहे आपको किसी आदेश को ट्रैक करने, धनवापसी शुरू करने, खाता विवरण प्रबंधित करने, या उपकरणों का समस्या निवारण करने में सहायता की आवश्यकता हो, उनके सहायता लेख संभवतः आपके आवश्यक उत्तर प्रदान करेंगे।

फोन के जरिए Amz ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

यदि आप सीधे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करना पसंद करते हैं, तो आप अमेज़ॅन से फोन पर संपर्क कर सकते हैं। अमेज़ॅन ग्राहक सेवा का फोन नंबर 1-888-280-4331 है। यह सेवा 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन उपलब्ध है। हालांकि, आपको कुछ इंतजार का सामना करना पड़ सकता है और एक लाइव व्यक्ति से बात करने से पहले आपको एक स्वचालित प्रणाली से प्रश्नों का उत्तर देना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, आपको अपने अमेज़ॅन खाते से जुड़े स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी, और आपको कॉल की शुरुआत में अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा।

जो लोग स्वचालित प्रणाली से बात करने से बचना पसंद करते हैं, उनके लिए अमेज़ॅन ग्राहक सेवा से संपर्क करने के लिए चैट फ़ंक्शन भी प्रदान करता है। अमेज़ॅन के ग्राहक सहायता दल तक पहुंचने के तरीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट पर जाएं।

ग्राहक सेवा चैट पर ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

अमेज़ॅन की ग्राहक सेवा से जुड़ने के लिए, उनकी वेबसाइट amazon.com/contact-us पर जाएं। ग्राहक सेवा सहायता पृष्ठ से अमेज़ॅन ग्राहक सेवा चैट तक पहुँच सकते हैं, “कुछ और” चुनें, और अमेज़ॅन की लाइव चैट सुविधा तक पहुंचने के लिए “मुझे और मदद की आवश्यकता है” विकल्प का चयन करें। इससे एक नई विंडो खुलेगी जहां आप एक स्वचालित मैसेंजर बॉट के साथ चैट कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप किसी भी अमेज़ॅन पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करके और “लेट अस हेल्प यू” कॉलम के अंतर्गत “हेल्प” विकल्प पर क्लिक करके संपर्क पृष्ठ तक पहुंच सकते हैं। वहां से, नीचे स्क्रॉल करें और “ब्राउज़ हेल्प टॉपिक्स” कॉलम के अंतर्गत “नीड मोर हेल्प?” पर क्लिक करें, और “कॉन्टेक्ट अस” का चयन करें।

मोबाइल पर अमेज़ॅन ग्राहक सेवा से कैसे चैट करें?

मोबाइल ऐप का उपयोग करके अमेज़ॅन ग्राहक सेवा से सहायता प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरण 1. सबसे पहले, अपने डिवाइस पर अमेज़ॅन ऐप लॉन्च करें। यदि आपके पास यह इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे Apple ऐप स्टोर या Google Play स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। चरण 2. दूसरा, अपनी स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में तीन-लाइन आइकन पर क्लिक करें। चरण 3. फिर, नीचे स्क्रॉल करें और पृष्ठ के नीचे दिए गए विकल्पों में से “ग्राहक सेवा” का चयन करें। चरण 4. इसके बाद, पृष्ठ के नीचे स्थित “कुछ और सहायता प्राप्त करें” पर टैप करें। हालांकि आप सामान्य प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए अपने पिछले आदेशों में से चुन सकते हैं, इनमें से कोई भी विकल्प आपको अमेज़ॅन ग्राहक सेवा से संपर्क नहीं करने देगा। चरण 5. अगला, “कुछ और” चुनें और “मुझे और मदद की आवश्यकता है” पर क्लिक करने से पहले पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करें। चरण 6. अंत में, आप अपने प्रश्न को अपनी स्क्रीन के नीचे स्थित चैट बॉक्स में दर्ज कर सकते हैं और अपना संदेश भेजने के लिए निचले-दाएं कोने में “भेजें” बटन पर क्लिक करें।

ईमेल द्वारा ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

ईमेल द्वारा ग्राहक सहायता से संपर्क करने के लिए, आप दिए गए दो Amazon ग्राहक सेवा ईमेल पतों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। आपके खाते या बिलिंग से संबंधित चिंताओं के लिए, आप [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं, जबकि सामान्य पूछताछ को [email protected] पर संबोधित किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान दें कि आपके ईमेल का जवाब देने में Amazon ग्राहक सेवा USA प्रतिनिधियों को कुछ समय लग सकता है। यद्यपि ईमेल संचार आपके पत्राचार का एक रिकॉर्ड बनाता है, यह समस्या को हल करने का सबसे तेज़ तरीका नहीं हो सकता है। सामान्य तौर पर, Amazon की ग्राहक सहायता टीम लाइव चैट या फोन कॉल के माध्यम से पूछताछ को संभालना पसंद करती है।

सोशल मीडिया पर ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

मान लीजिए कि आप सोशल मीडिया पर ग्राहक सेवा से संपर्क करना पसंद करते हैं। आप Amazon की ग्राहक सेवा के ट्विटर खाते पर पहुंच सकते हैं, @AmazonHelp, जो 12 भाषाओं में प्रश्नों के उत्तर प्रदान करता है। आप उनकी फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पर भी ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

एक वास्तविक Amazon प्रतिनिधि तक कैसे पहुंचें?

Amazon पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए, आप संपर्क करें पृष्ठ पर जा सकते हैं और “कुछ और” चुनें, उसके बाद “मुझे अधिक सहायता की आवश्यकता है” चैट समर्थन के लिए। वैकल्पिक रूप से, आप फोन समर्थन के लिए “फोन कॉल का अनुरोध करें” चुन सकते हैं। यदि आप लाइव चैट सिस्टम का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो बस “प्रतिनिधि से बात करें” टाइप करें। मैसेजिंग असिस्टेंट आपको तीन विकल्प प्रदान करेगा। इनमें एक सहयोगी के साथ चैट करना, फोन कॉल बैक का अनुरोध करना, या ग्राहक सेवा केंद्र में अक्सर हल की गई समस्याओं को देखना शामिल है।

Amazon के साथ शिकायत कैसे दर्ज करें?

Amazon के साथ शिकायत दर्ज करने के लिए, उनकी ग्राहक सेवा पृष्ठ की जांच करके या सहायता के लिए एक प्रतिनिधि से संपर्क करके शुरू करें। हालांकि, विशिष्ट मुद्दों के लिए, आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। Amazon Pay, कंपनी की ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण सेवा, ग्राहकों को भुगतान के बारे में शिकायत दर्ज करने की अनुमति देती है 866-216-1075 पर कॉल करके या Amazon Payments, Inc. PO Box 81226 Seattle, WA 98108 पर पत्र भेजकर। ग्राहक अपनी राज्य एजेंसी तक भी पहुँच सकते हैं, Amazon Pay की साइट पर सूचीबद्ध राज्य की शिकायत कार्यालय से संपर्क करके।

Amazon द्वारा ग्राहक सेवा क्या है?

Amazon एक कार्यक्रम प्रदान करता है जिसे ग्राहक सेवा द्वारा Amazon (CSBA) कहा जाता है, जिसमें विक्रेता भुगतान करके अपनी ग्राहक सेवा आवश्यकताओं का प्रबंधन करने के लिए मार्केटप्लेस को शामिल कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में नामांकित होकर, विक्रेता अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना समय मुक्त कर सकते हैं, क्योंकि Amazon उनके स्व-पूर्ति आदेशों से संबंधित ग्राहक पूछताछ को संभालेगा। इसका मतलब है कि विक्रेता को स्वतंत्र रूप से ग्राहक सेवा का प्रबंधन नहीं करना होगा।

Customer Service by Amazon page

अमेज़न द्वारा ग्राहक सेवा कैसे काम करती है?

अमेज़न द्वारा ग्राहक सेवा आपके ग्राहकों से आने वाले प्रश्नों को अमेज़न की ग्राहक सेवा टीम द्वारा फोन, चैट, या ईमेल के माध्यम से 24/7 संभालने की अनुमति देती है। आपको पिछले महीने के प्रदर्शन का सारांश देने वाली एक मासिक रिपोर्ट प्राप्त होगी। वर्तमान में, यह सेवा संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, और जापान के अमेज़न स्टोर्स के लिए उपलब्ध है।

जो विक्रेता CSBA के लिए नए हैं, वे 30-दिन के नि:शुल्क परीक्षण के लिए पात्र हैं। आपके ग्राहक सेवा प्रदर्शन के आधार पर, आप इस सेवा का निःशुल्क या रियायती दर पर उपयोग जारी रख सकते हैं, और आप किसी भी समय इस सेवा से बाहर निकल सकते हैं।

अमेज़न द्वारा ग्राहक सेवा शुल्क

Customer Service by Amazon fees. Table 1

अमेज़न प्रत्येक CSBA यूनिट पर विक्रेता के ग्राहक सेवा प्रदर्शन के आधार पर एक शुल्क लेता है। इसे अमेज़न द्वारा उनके behalf पर संभाली गई ग्राहक पूछताछ की संख्या के सापेक्ष विक्रेता द्वारा पूरी की गई कुल शिप की गई इकाइयों की संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इस माप को कॉन्टैक्ट्स प्रति यूनिट (CPU) कहा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि अमेज़न ने पिछले तीन महीनों में 1,000 विक्रेता द्वारा पूरी की गई इकाइयों को भेजने वाले विक्रेता के behalf पर 40 ग्राहक पूछताछों का समाधान किया, तो उस अवधि के लिए उनका CPU 4% (40/1,000) होगा।

विक्रेता से वसूला गया शुल्क पिछले तीन महीनों में उनके CPU प्रदर्शन के आधार पर गणना किया जाता है। यदि पिछले तीन महीनों के लिए विक्रेता का CPU 4% है, तो वर्तमान महीने के लिए शुल्क दर प्रति विक्रेता-पूरी की गई शिप की गई यूनिट के लिए $0.10 होगी। हालांकि, उन मामलों में जहां विक्रेता का CPU प्रदर्शन अविश्वसनीय या अज्ञात है (जैसे कि CPU 15% से अधिक है लेकिन पिछले तीन महीनों में विक्रेता ने 30 या उससे कम विक्रेता-पूरी की गई इकाइयां भेजीं हैं), तो एक मानक शुल्क दर प्रति विक्रेता-पूरी की गई यूनिट $0.25 का शुल्क लिया जाता है। शुल्क स्तर हर महीने की पहली तारीख को विक्रेता को सूचित किया जाता है। जब विक्रेता अपने ग्राहक सेवा प्रदर्शन में सुधार करता है और ग्राहक संपर्कों की संख्या को कम करता है, तो CSBA शुल्क दर घट जाएगी।

Customer Service by Amazon fees. Table 2

SellerSonar से Amazon Analytics के लिए प्रमुख विशेषताएं

Seller Sonar 1

SellerSonar विशेष रूप से Amazon विक्रेताओं के लिए डिज़ाइन की गई उन्नत विशेषताओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। चलिए इसकी कुछ मुख्य विशेषताओं का अन्वेषण करते हैं जो विक्रेताओं को उनके व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद कर सकती हैं।

बाय बॉक्स ट्रैकिंग और विश्लेषण

BuyBox Tracker

SellerSonar के बाय बॉक्स ट्रैकर के साथ, आप बाय बॉक्स जीतने या खोने पर तुरंत सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप सूचित और सक्रिय रह सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको विशिष्ट समय की अवधि में बाय बॉक्स विजेताओं और कीमतों की अंतर्दृष्टि के साथ व्यापक विश्लेषण मिलेगा, जो आपको अपनी रणनीतियों को समायोजित करने और बाजार के रुझानों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है।

अंत में, आप एक सुविधाजनक दृश्य चार्ट का लाभ उठा सकते हैं जो दिन के दौरान बाय बॉक्स को सुरक्षित करने वाले विक्रेताओं की तुलना करता है और इसे प्रतिशत के रूप में दिखाता है। यह उपकरण आपको अपनी बिक्री के अवसरों को बढ़ाने, प्रतिस्पर्धात्मकता बनाए रखने और Amazon पर अपना व्यवसाय बढ़ाने में सक्षम बनाता है।

उत्पाद समीक्षा और रेटिंग विश्लेषणDeleted reviews

SellerSonar की उत्पाद समीक्षा और रेटिंग मॉनिटरिंग सुविधा विक्रेताओं को वास्तविक समय में ग्राहक समीक्षाओं और रेटिंग को मॉनिटर और ट्रैक करने की अनुमति देती है। ग्राहक प्रतिक्रिया पर अपडेट रहने से विक्रेता किसी भी मुद्दे को तुरंत पहचान सकते हैं और संबोधित कर सकते हैं, जिससे ग्राहक संतोष और सकारात्मक समीक्षाएं सुनिश्चित होती हैं।

सभी आपकी प्रशंसापत्र समीक्षाएं टैब में संग्रहीत होंगी। इसके अतिरिक्त, SellerSonar का समीक्षा ट्रैकर विभिन्न मापदंडों के आधार पर समीक्षाओं को सॉर्ट करने की लचीलापन प्रदान करता है जैसे कि उत्पाद, मार्केटप्लेस, ब्रांड, स्टोर, लिंग और रेटिंग। आप केवल छवियों के साथ समीक्षाएं, शीर्ष रेटेड समीक्षाएं या हटाई गई समीक्षाएं शामिल करने का भी विकल्प चुन सकते हैं, जो आपको आपकी समीक्षा विश्लेषण पर व्यापक नियंत्रण प्रदान करता है।

जब आप किसी विशिष्ट उत्पाद के आधार पर समीक्षाओं को सॉर्ट करते हैं, तो आपको उस उत्पाद के लिए समीक्षाओं के साथ शीर्ष वाक्यांशों को दिखाने वाला एक ऐतिहासिक चार्ट प्राप्त होगा। यह सुविधा आपको दिखाती है कि ग्राहक अपनी समीक्षाओं में सबसे अधिक बार कौन से वाक्यांशों का उपयोग करते हैं, जिससे आपको यह जानने में मदद मिलती है कि वे आपके उत्पाद के बारे में क्या सराहना करते हैं और किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता हो सकती है।

अंत में, SellerSonar का उत्पाद रेटिंग चार्ट अन्य विक्रेताओं के उत्पादों की ताकत और कमजोरियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिससे आप अपनी पेशकशों को सुधार सकते हैं। आप टेक्स्ट और वन-टैप समीक्षाओं की मात्रा और भावना की समीक्षा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास उत्पाद और अवधि के अनुसार अपनी समीक्षाओं को सॉर्ट करने का विकल्प होता है, जिससे आप समझ सकते हैं कि आपके उत्पाद समय के दौरान अन्य विक्रेताओं की तुलना में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

कीवर्ड रैंक ट्रैकर

Keyword rank tracker

Amazon पर दृश्यता के लिए उत्पाद लिस्टिंग को प्रासंगिक कीवर्ड के साथ अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। SellerSonar का कीवर्ड रैंक ट्रैकर सुविधा विक्रेताओं को विशिष्ट कीवर्ड के लिए उनके उत्पादों की रैंकिंग की निगरानी में मदद करती है। कीवर्ड रैंकिंग को ट्रैक करने से विक्रेता सुधार के क्षेत्रों को पहचान सकते हैं और अनुकूलन के लिए अपनी लिस्टिंग को संशोधित कर सकते हैं। सारांश अनुभाग में, आप जल्दी से अपने कीवर्ड के प्रदर्शन, प्रायोजित और ऑर्गैनिक रैंक, और समग्र आंकड़ों का आकलन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास ब्रांड या उत्पाद द्वारा डेटा को फ़िल्टर करने का विकल्प होता है, जो अधिक लक्षित विश्लेषण प्रदान करता है।

SellerSonar के कीवर्ड ट्रेंडिंग चार्ट के साथ, आप पिछले सात दिनों से कीवर्ड ट्रेंड्स पर नजर रख सकते हैं। एक विशिष्ट कीवर्ड पर क्लिक करके, आप लंबे समय तक अधिक विस्तृत विश्लेषण के लिए इसकी पूरी गतिशीलता का पता लगा सकते हैं।

Keyword Statistics

इसके अतिरिक्त, प्रतियोगी लिस्टिंग जोड़कर, आप यह ट्रैक कर सकते हैं कि उनके उत्पाद ऑर्गेनिक और पेड पोजीशन्स में कहां रैंक करते हैं। यह शीर्ष रैंकिंग वाले कीवर्ड की पहचान करने में मदद करता है, जिससे अधिक क्लिक मिलते हैं। आप अपने कीवर्ड रैंकिंग की तुलना प्रतियोगियों से भी कर सकते हैं यह देखने के लिए कि वे कौन से कीवर्ड का उपयोग करके खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करते हैं और बेहतर ऑर्गेनिक पहुंच हासिल करते हैं।

बीएसआर मॉनिटरिंग

BSR Position

SellerSonar का बीएसआर ट्रैकर बाजार की स्थिति में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करने के लिए विक्रेताओं के लिए एक मूल्यवान उपकरण है। इसका उपयोग करके, आप सरल चार्ट के माध्यम से अपने उत्पाद की बेस्ट सेलर्स रैंक को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और समान श्रेणियों के प्रतियोगियों के साथ इसकी तुलना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेस्ट सेलर्स रैंक अचानक गिर जाती है, तो इसका मतलब हो सकता है कि प्रतियोगी आपके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। वे आपके उत्पाद की श्रेणी को बदल सकते हैं, आपकी लिस्टिंग पर कब्जा कर सकते हैं, प्रतिस्पर्धा करने के लिए कीमतें कम कर सकते हैं या अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए नकली समीक्षाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Buy Box Tracker
Explore Amazon Buy Box Secrets
Dive into the mechanics of Amazon's Buy Box and discover how SellerSonar can turn the tide in your favor. Click to refine your strategy!

उत्पाद लिस्टिंग अलर्ट्स

SellerSonar's Product listing alerts

उत्पाद लिस्टिंग विक्रेताओं और संभावित ग्राहकों के बीच संपर्क का पहला बिंदु हैं। SellerSonar के उत्पाद लिस्टिंग अलर्ट्स फीचर विक्रेताओं को उनकी लिस्टिंग की गुणवत्ता और सटीकता बनाए रखने में मदद करता है। हमारे टूल के साथ, आप अपने उत्पाद लिस्टिंग में परिवर्तन होने पर 36 से अधिक प्रकार के कस्टम नोटिफिकेशन और समय पर अपडेट्स ईमेल या स्लैक के माध्यम से सेट कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप किसी भी मुद्दे को जल्दी से संबोधित कर सकें और ग्राहकों को एक सहज खरीदारी अनुभव प्रदान कर सकें।

Mastering Product Listing Tracking with SellerSonar
Learn how to keep tabs on your Amazon listings like a pro with SellerSonar's cutting-edge alerts. Watch now to safeguard your sales!

निष्कर्ष

आपके ऑनलाइन खरीदारी और डिलीवरी के अनुभव की गुणवत्ता कई कारकों पर निर्भर कर सकती है, जैसे कि खरीदी गई वस्तुओं की मात्रा और आकार और शिपिंग प्रक्रिया की गुणवत्ता। जबकि कुछ अमेज़न ग्राहक अब तक अपनी खरीद के साथ किसी भी समस्या का सामना नहीं कर चुके हैं, एक समय आ सकता है जब उन्हें किसी समस्या को हल करने के लिए कंपनी की ग्राहक सेवा टीम से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। यह वस्तुओं के क्षतिग्रस्त होने, लापता होने या ट्रांज़िट में खो जाने के साथ-साथ भुगतान-संबंधी मुद्दों जैसे गलत शुल्क या रिफंड अनुरोधों के कारण हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना करते हैं, तो सहायता के लिए अमेज़न से संपर्क करना आवश्यक है। आप कंपनी की वेबसाइट पर हेल्प पेज पर जाकर या उनके अमेज़न कस्टमर सर्विस यूएसए हेल्पलाइन 1-888-280-4331 पर कॉल करके ऐसा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप कंपनी के मोबाइल ऐप पर उपलब्ध अमेज़न ग्राहक सेवा चैट का भी उपयोग कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, या सोशल मीडिया पर उनकी टीम से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, अमेज़न विक्रेताओं को, मार्केटप्लेस ग्राहकों के लिए एक कार्यक्रम प्रदान करता है जिसे कस्टमर सर्विस बाय अमेज़न कहा जाता है। इस कार्यक्रम के तहत, विक्रेता भुगतान करके अपने ग्राहक सेवा की आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए मार्केटप्लेस को दे सकते हैं। अमेज़न पर उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करना महत्वपूर्ण है, लेकिन व्यापारियों को अपने उत्पाद के प्रदर्शन का ध्यान रखना चाहिए। अमेज़न मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर आपके बिक्री पर नज़र रखने का एक कुशल तरीका है। SellerSonar आपके बिक्री की रक्षा के लिए त्वरित अमेज़न अलर्ट प्रदान करता है। हमसे आप लिस्टिंग परिवर्तनों, बाय बॉक्स हाइजैकर्स, नई/हटाई गई समीक्षाओं, कीवर्ड रैंक इतिहास और उत्पाद निषेधों से अवगत रहते हैं।

अभी SellerSonar आज़माएं। हमारे लिए पंजीकरण करें[ 29-दिन का ट्रायल] और प्लेटफ़ॉर्म पर अपने व्यवसाय को चलाने की अद्भुत यात्रा को बढ़ावा दे