अमेज़न पर खरीदार तेजी से और यहां तक कि सबसे तेज़ डिलीवरी के आदी हैं। इसलिए, हर AMZ विक्रेता के लिए यह नियम है कि ऑर्डर्स को तेजी से प्रोसेस करें। अधिकतर मामलों में, बिक्री की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। पहले, एक खरीदार उत्पाद को कार्ट में जोड़ता है, फिर विक्रेता खरीदारी को प्रोसेस करता है और अपनी राशि प्राप्त करता है। आदर्श रूप से, आपके ग्राहक द्वारा ऑर्डर करने से लेकर उसे पूरा करने तक 30 मिनट लगते हैं। इसके बाद, आप इसे भेज सकते हैं।

हालांकि, यदि ग्राहक के क्रेडिट कार्ड के साथ कोई समस्या है, तो बिक्री की प्रक्रिया उम्मीद से अधिक समय ले सकती है। ऐसे मामलों में, आपके लेन-देन को “पेंडिंग” स्थिति मिलती है। दुर्भाग्यवश, आप इस स्थिति को मैन्युअल रूप से नहीं बदल सकते क्योंकि लेन-देन निष्क्रिय है। इसलिए, गेंद AMZ के पाले में होती है।

जैसा कि आप जानते हैं, विक्रेता के लिए विलंबित ऑर्डर एक समस्या है। परिणामस्वरूप, ग्राहक असंतुष्ट हो जाते हैं, और आपको नकारात्मक समीक्षा मिल सकती है। तो आप क्या करते हैं?

आगे पढ़ें और जानें कि अमेज़न खरीदारी पेंडिंग क्यों हो जाती है, ऐसे ऑर्डर्स को कैसे देखें और जब आपके पास अमेज़न पर पेंडिंग ऑर्डर्स हों तो क्या करें।

पेंडिंग ऑर्डर का क्या मतलब है?

जब कोई ग्राहक AMZ पर खरीदारी करता है, तो प्लेटफ़ॉर्म उस आइटम को होल्ड पर रखता है और ऑर्डर की स्थिति ‘पेंडिंग’ के रूप में दिखती है। यह ग्राहक को आवश्यकता पड़ने पर लेन-देन को रद्द करने का समय देने और उनके क्रेडिट कार्ड भुगतान को अधिकृत करने के लिए किया जाता है। अमेज़न आमतौर पर इस अवधि के दौरान लेन-देन को 30 मिनट के लिए विलंबित करता है, जिसके बाद ऑर्डर प्रोसेस होता है और भुगतान को अधिकृत किया जाता है।

हालांकि, यदि भुगतान विधि में कोई समस्या है, तो सत्यापन प्रक्रिया में 21 दिनों तक का समय लग सकता है, जब तक कि स्थिति ‘पेंडिंग’ से ‘अनशिप्ड’ में नहीं बदल जाती। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी खरीदारी को तब तक पूरा नहीं किया जा सकता जब तक उसकी स्थिति ‘अनशिप्ड’ में नहीं बदल जाती।

आपके AMZ ऑर्डर स्थिति की निगरानी करना महत्वपूर्ण है ताकि आप प्रोसेसिंग और भुगतान प्राधिकरण अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी देरी या समस्या से अवगत रहें। इससे आपको अपने ग्राहकों को सटीक डिलीवरी अनुमान प्रदान करने और प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहक संतुष्टि के उच्च स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Seller Sonar 1

अमेज़न ऑर्डर प्रक्रिया कैसे काम करती है?

जब भी आपका खरीदार AMZ पर अपनी शॉपिंग कार्ट में कोई आइटम जोड़ता है और चेकआउट करता है, तो प्लेटफ़ॉर्म उनके खरीदारी को एक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रोसेस करता है। हालांकि, यदि खरीद सत्यापन की प्रक्रिया में कुछ भी गलत हो जाता है, तो देरी हो सकती है। इस प्रकार, ऐसे ऑर्डर पेंडिंग स्थिति में रहते हैं।

अमेज़न ऑर्डर प्रक्रिया के चरण:

चरण 1. ग्राहक एक उत्पाद को शॉपिंग कार्ट में जोड़ता है।

चरण 2. AMZ लेनदेन को पेंडिंग स्थिति में रखता है।

चरण 3. ऐसे अमेज़न ऑर्डर ‘मैनज ऑर्डर्स’ में ग्रे (गैर-क्रियाशील) हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि AMZ ग्राहक के इसे रद्द करने की इच्छा रखने पर 30 मिनट के लिए खरीदारी को होल्ड करता है।

चरण 4. अमेज़न खरीद और खरीदार के भुगतान विधि को सत्यापित करता है।

चरण 5. यदि भुगतान सत्यापन सफल होता है, तो ऑर्डर की स्थिति ‘अनशिप्ड’ में बदल जाती है। यदि सत्यापन या कोई अन्य प्रक्रिया गलत होती है, तो AMZ स्थिति बदल देता है।

चरण 6. जब स्थिति ‘अनशिप्ड’ हो जाती है, तो प्लेटफ़ॉर्म खरीदार को अपेक्षित डिलीवरी तिथि की सूचना देता है।

चरण 7. AMZ विक्रेता को एक नोटिफिकेशन भेजता है।

चरण 8. विक्रेता ऑर्डर को प्रोसेस और पूरा करता है (या इसे रद्द करता है)।

Mastering Product Listing Tracking with SellerSonar
Learn how to keep tabs on your Amazon listings like a pro with SellerSonar's cutting-edge alerts. Watch now to safeguard your sales!

अमेजन के ऑर्डर लंबित क्यों होते हैं?

मेरा अमेजन ऑर्डर लंबित क्यों है? जब अमेजन पर खरीदार का ऑर्डर रोक दिया जाता है, तो उसे लंबित स्थिति दी जाती है। इसका सबसे सामान्य कारण प्लेटफ़ॉर्म की खरीदार के क्रेडिट कार्ड का अधिकृत न कर पाना है। एक अन्य कारण यह हो सकता है कि प्लेटफ़ॉर्म ने ऑर्डर प्राप्त कर लिया है और उसकी प्रक्रिया कर दी है, लेकिन इसकी पूर्ति केंद्रों में इसे पूरा होने में कुछ दिन लग सकते हैं। यह स्थिति व्यस्त छुट्टियों जैसे ब्लैक फ्राइडे, साइबर मंडे, और AMZ प्राइम डे के दौरान भी हो सकती है, जब बिक्री की उच्च मात्रा होती है।

विक्रेता के लंबित ऑर्डरों के कारण:

  • AMZ ग्राहक के भुगतान विधि की पुष्टि नहीं कर सका;
  • खरीदार ने ऑर्डर पूरा नहीं किया है;
  • एक खरीदार ने कई आइटम की मुफ्त शिपिंग के लिए पात्रता प्राप्त की है, और इसे इकट्ठा करने में समय लगता है (यदि खरीदारी FBA है);
  • खरीदारी में कई उत्पाद शामिल हैं, और एक स्टॉक से बाहर है (यदि खरीदारी FBA है)।

अमेजन डिजिटल ऑर्डर लंबित क्यों हो सकते हैं?

डिजिटल उत्पाद भी भौतिक उत्पादों की तरह लंबित स्थिति में हो सकते हैं। भले ही डिजिटल उत्पादों को पैक और भेजने की आवश्यकता नहीं होती है, वे फिर भी विलंबित हो सकते हैं। जब ग्राहक डिजिटल उत्पाद का ऑर्डर करते हैं, तो उन्हें तुरंत कोड प्राप्त होना चाहिए। अगर उन्हें कोड नहीं मिलता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि लेन-देन लंबित है। डिजिटल उत्पादों के मामले में, यह आमतौर पर तब होता है जब भुगतान में समस्या होती है या अमेजन ग्राहक के क्रेडिट कार्ड के लिए अधिकार प्राप्त नहीं कर सकता। इस स्थिति में, ग्राहक को स्थिति को हल करने के लिए AMZ से संपर्क करना पड़ता है, जिससे ऑर्डर में देरी हो सकती है। इसके अलावा, डिजिटल खरीदारी में लगभग चार घंटे तक चलने वाली लंबी सत्यापन प्रक्रिया शामिल हो सकती है। यह ग्राहक डेटा की सुरक्षा और धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए एक आवश्यक सुरक्षा उपाय है।

अमेजन के लंबित ऑर्डरों के साथ क्या करें?

यदि अमेजन की बिक्री एक घंटे से अधिक समय तक लंबित रहती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि विक्रेता सहायता के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करें। इसके अलावा, यदि ग्राहक विक्रेता से सीधे संपर्क करता है, तो विक्रेता को ग्राहक को अमेजन ग्राहक सेवा से संपर्क करने की सलाह देनी चाहिए। विक्रेताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लंबित ऑर्डर को भेजने से बचें, यहां तक कि अगर ग्राहक इसकी मांग करता है। लेन-देन को तब तक भेजा हुआ नहीं माना जा सकता जब तक कि उसे “अनशिप्ड” के रूप में चिह्नित नहीं किया गया हो।

लंबित ऑर्डर कैसे खोजें?

लंबित स्थिति वाले अपने ऑर्डरों की जांच करने के लिए, अपने सेलर सेंट्रल में लॉगिन करें। ऑर्डर प्रबंधन पृष्ठ पर, संबंधित टैब पर क्लिक करें। आप सभी ऑर्डरों को View FBA orders टैब पर पा सकते हैं, जिन्हें अमेजन को पूरा करना चाहिए। ऐसे ऑर्डर आपके ऑर्डर रिपोर्ट या आपके अनशिप्ड ऑर्डर रिपोर्ट पर नहीं दिखाई देंगे। हालांकि, इस बीच, आपका इन्वेंट्री ऑर्डर को प्रतिबिंबित करेगा।

Amazon pending order

क्या लंबित ऑर्डर को रद्द करना संभव है?

जब तक उत्पाद शिप नहीं किया जाता है, विक्रेता के पास ऑर्डर रद्द करने का विकल्प होता है। भुगतान विधि सत्यापित होने के बाद, विक्रेता “शिपमेंट की पुष्टि करें” और “ऑर्डर रद्द करें” बटन का उपयोग प्रबंधित ऑर्डर्स में कर सकते हैं। लेन-देन ऑर्डर्स रिपोर्ट और अनशिप्ड ऑर्डर्स रिपोर्ट दोनों में दिखाई देगा, और विक्रेता ऑर्डर शिप करने या रद्द करने का विकल्प चुन सकते हैं।

इसके लिए, प्रबंधित ऑर्डर्स पर जाएं और “ऑर्डर रद्द करें” पर क्लिक करें। रद्द करने का कारण बताएं और “सबमिट करें” पर क्लिक करें। खरीदार को एक स्वचालित सूचना प्राप्त होगी। प्रोफेशनल विक्रेताओं के पास ऑर्डर रद्दीकरण फाइल का उपयोग करके बल्क में ऑर्डर रद्द करने का विकल्प होता है।

अंतिम विचार

यह कोई रहस्य नहीं है कि यदि खरीदार को समय पर उत्पाद नहीं मिलता है, तो वे नकारात्मक समीक्षा छोड़ सकते हैं। और हालांकि यदि कोई उत्पाद लंबित हो जाता है, तो यह वस्तुतः आपकी गलती नहीं है, और आप Amazon से इसे हटाने के लिए कह सकते हैं, फिर भी यह आपका समय और धैर्य लेता है। इसलिए, लंबित ऑर्डर्स को सक्रिय रूप से मॉनिटर करना एक अच्छा विचार है। किसी भी समय आप लंबित ऑर्डर का पता लगाएं, AMZ सेवा समर्थन से संपर्क करें।

बेशक, कुशल इन्वेंटरी प्रबंधन ग्राहक संतुष्टि बढ़ाने और भंडारण लागतों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह आपके Amazon पर सफलता के लिए अपर्याप्त है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके उत्पाद का प्रदर्शन प्रभावी है या नहीं। अपनी बिक्री की मात्रा को अधिकतम करने के लिए, आपके उत्पाद के सभी मेट्रिक्स को लगातार ट्रैक करना आवश्यक है। ऐसा करके आप अपनी बिक्री संकेतकों और समग्र स्टोर लाभप्रदता को नियंत्रित कर सकते हैं।

Amazon मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर आपके बिक्री पर नज़र रखने का एक प्रभावी तरीका है। SellerSonar आपको अपनी बिक्री को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत Amazon अलर्ट प्रदान करता है। हमारे साथ, आप सभी लिस्टिंग बदलावों, Buy Box अपहर्ताओं, नए/हटाए गए समीक्षाओं, कीवर्ड रैंक इतिहास, और उत्पाद दबावों से अवगत रहते हैं।

SellerSonar का प्रयास करें। 29-दिन का परीक्षण के लिए पंजीकरण करें और प्लेटफ़ॉर्म पर अपने व्यवसाय को चलाने की अद्भुत यात्रा को बढ़ावा दें।

FAQ
What does it mean when my Amazon order is pending?

What does it mean when my Amazon order is pending?
Why are some of my Amazon orders in a pending status for extended periods?

Why are some of my Amazon orders in a pending status for extended periods?
How can I view and manage my pending orders on Amazon?

How can I view and manage my pending orders on Amazon?
What should I do if I have a pending order on Amazon?

What should I do if I have a pending order on Amazon?
How can SellerSonar help with pending orders and overall performance on Amazon?

How can SellerSonar help with pending orders and overall performance on Amazon?

SellerSonar4